नई दिल्ली| नई दिल्ली लाइफस्टाइल डेस्क। Srinagar Tulip Garden: एशिया का सबसे बड़ा ट्यूलिप गार्डन पर्यटकों के लिए आज 19 मार्च 2023 से खोल दिया गया है। इस साल पर्यटक यहां आकर 15 लाख ट्यूलिप्स का दीदार कर पाएंगे।जबरवान पहाड़ों की तलहटी में 52 हेक्टेयर सुरम्य भूमि में फैला और डल झील के किनारे स्थित, श्रीनगर का ट्यूलिप गार्डन एशिया का सबसे बड़ा ट्यूलिप गार्डन है। ट्यूलिप्स के साथ ही इस गार्डन में आपको जलकुंभी, गुलाबी तुरसावा, डैफोडील्स, मस्करी और साइक्लेमेन जैसे और दूसरे खूबसूरत और वसंत फूल भी देखने को मिलेंगे। ट्यूलिप गार्डन को पहले सिराज बाग के नाम से जाना जाता था। साल 2008 में जम्मू और कश्मीर राज्य के तत्कालीन मुख्यमंत्री गुलाम नबी आज़ाद ने इसका नाम इंदिरा गांधी मेमोरियल ट्यूलिप गार्डन नाम रखा। 

जबरवन पर्वत की तलहटी में स्थित इस अद्भुत ट्यूलिप गार्डन में 15 लाख ट्यूलिप के फूलों की 64 प्रजातियां हैं। लगभग 30 हेक्टेयर के क्षेत्र में फैले इस ट्यूलिप गार्डन को कश्मीर घाटी में फूलों की खेती और पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए साल 2007 में इसे खोला गया था।

पर्यटन विभाग के अधिकारी के मुताबिक़, 'इस साल 68 किस्मों के 1.5 मिलियन से अधिक ट्यूलिप बल्ब लगाए गए हैं। उम्मीद हैं यह बाग देश और दुनिया के विभिन्न हिस्सों के पर्यटकों के लिए आकर्षण होगा और कश्मीर में लाखों के तादाद में पर्यटक पहुंचेंगे। इस बार इस बाग को और आकर्षित और आरामदायक बनाए के लिए यहां एक ओपन एयर कैफेटेरिया को बगीचे में स्थापित किया गया है, वह आने वाले पर्यटकों के लिए मुख्य आकर्षण होगा।

इंदिरा गांधी मेमोरियल ट्यूलिप गार्डन फैमिली, फ्रेंड्स या अकेले भी घूमने के लिए परफेक्ट जगह है। मार्च से लेकर अप्रैल तक का महीना यहां घूमने के लिए बेस्ट है। ट्यूलिप गार्डन में घूमने-फिरने के अलावा आप फोटोग्राफी भी कर सकते हैं। 

गार्डन में टिकट का दाम 50 रुपए रखा गया है और बच्चों के लिए 25 रुपए है। जिसकी बुकिंग ऑनलाइन भी की जा सकती है।