खंडवा ।   प्रवेश पत्र में सेंटर का नाम बदलकर पटवारी परीक्षा देने का प्रयास करने वाले खरगोन के युवक पर पुलिस ने कार्रवाई की है। युवक खरगोन मे जिला पंचायत में सहायक कंप्यूटर आपरेटर के पद पर पदस्थ है। उस पर धोखाधड़ी की धाराओं में केस दर्ज हुआ है। पुलिस ने कोर्ट मे पेश कर रिमांड पर लिया। इंदौर रोड स्थित दादाजी इंजीनियरिंग कालेज में सोमवार को पटवारी परीक्षा थी। पहली पारी में जी-2 सब्जेक्ट ग्रुप-4 के लिए परीक्षार्थी पहुंचे थे। परीक्षा हाल में प्रवेश देने से पहले सेंटर प्रमुख रजनीश राय और परीक्षा प्रभारी शैलेष तिवारी परीक्षार्थियों की चेकिंग कर रहे थे। चेकिंग के दौरान उनके सामने खरगोन निवासी लव कुमार पुत्र प्रयागसिंह जिराती आया। उसने उन्हें अपना प्रवेश पत्र दिया। जिस पर परीक्षा केंद्र के स्थान पर श्रीदादाजी इंस्टीट्यूट आफ टेक्निकल एंड साइंस खंडवा लिखा हुआ था। कालेज के दोनों अधिकारियों ने जब उसके प्रवेश पत्र का बायोमेट्रिक मिलान किया। तब यह पता चला कि परीक्षा केंद्र राधा रमन इंस्टीट्यूट आफ टीच एंड साइंस भदभदा रोड भोपाल है। इसके बाद उसे पकड़कर उसके पास के दस्तावेजों की जांच की गई। सेंटर प्रमुख रजनीश राय और परीक्षा प्रभारी शैलेष तिवारी ने पदमनगर थाना पुलिस को उसे सौंप दिया। साथ ही प्रकरण दर्ज करने के लिए आवेदन दिया।

कंप्यूटर आपरेटर के पद पर पदस्थ

प्रारंभिक जांच में यह बात सामने आई है कि लव कुमार खरगोन जिला पंचायत में सहायक कंप्यूटर आपरेटर के पद पर पदस्थ है। उसका कहना है कि पटवारी परीक्षा को लेकर उसकी पूरी तैयारी नहीं थी। उसने परीक्षा को लेकर ज्यादा नहीं पढ़ा था। इसके चलते भोपाल जाकर परीक्षा नहीं देना चाहता था। इसलिए उसने सेंटर बदल परीक्षा देने का प्रयास किया। पुलिस ने अब उसका कंप्यूटर जब्त करेगी। इससे उसने फर्जी प्रवेश पत्र तैयार किया था।

प्रवेश पत्र डाउनलोड करने के बाद की हेराफेरी

आरोपित लव कुमार ने इंटरनेट से पटवारी परीक्षा का प्रवेश पत्र डाउनलोड किया। इसके बाद कंप्यूटर की मदद से प्रवेश पत्र पर लिखे हुए परीक्षा केंद्र का नाम बदल दिया। ऐसा उसने प्रवेश पत्र में दो स्थानों पर किया। इस संबंध में पुलिस ने जब उससे पूछताछ की तो उसने फर्जी तरीके से सेंटर का गलत नाम लिखकर परीक्षा देने आने की बात कुबूल की।

इनका कहना है 

 आरोपित लव कुमार पर धारा 420, 467, 468 और 511 में केस दर्ज किया है। पूछताछ के बाद उसे कोर्ट में पेश किया गया है। आरोपित को रिमांड पर लिया गया है।

-परिणीता बेलेकर, उपनिरीक्षक