जन्माष्टमी  एक ऐसा त्योहार है. जिसे लोग बेहद ही हर्षोल्लास के साथ मनाते हैं. वैसे तो इस अवसर पर घर सजाया जाता है. कान्हा जी के लिए झूला तैयार किया जाता है. लेकिन, जन्माष्टमी की पूजा के लिए पूजा थाली अलग से तैयार की जाती है.

उस पूजा की थाली में बहुत ही महत्वपूर्ण वस्तुएं होती हैं. जिनके बिना पूरी रस्म अधूरी रह जाती है. कुछ लोग इस दिन व्रत  भी रखते हैं आधी रात के बाद कान्हा की पूजा करने के बाद ही उपवास को तोड़ा जाता है.
 
पूजा के लिए यूं तो कई चीजों की जरूरत होती है लेकिन, अगर पूजा की थाली ही ना हो तो ऐसे में पूजा अधूरी मानी जाती है. इसलिए, अगर आप जन्माष्टमी  पर सजावट कर रहे हैं तो, पूजा की थाली को भी एक अलग अंदाज से सजाने की कोशिश करें. यूं तो आपको मार्केट में भी पूजा की खूबसूरत थाली मिल जाएगी. लेकिन, ये काफी महंगी होती हैं. इसके अलावा, अपने हाथ से की गई सजावट का महत्व बढ़ जाता है. तो, चलिए जानते हैं कि इस दिन पूजा की थाली को किस तरह से सजाया जा सकता है.

थाली को करें हैंडपेंट -

अगर आप बेहद कम समय में पूजा की थाली को सजाना चाहती हैं तो, ऐसे में आप उसे हैंडपेंट करने की कोशिश करें. इसके लिए आप रेड या गोल्डन कलर से थाली व पूजा के लिए छोटी कटोरी को पेंट करें. अब आप इसे अच्छी तरह से सूखने दें. इसके बाद, आप एक पतला ब्रश लें फिर थाली पर अलग-अलग कलर की मदद से डिफरेंट डिजाइन बनाने की कोशिश करें. इस तरह थाली देखने में बहुत अच्छी लगती है. आप इसे भी ज्यादा खूबसूरत बनाने के लिए थाली पर स्टोन या मिरर  भी चिपका सकते हैं.

फूलों से सजाएं थाली -

इस दिन आप फूलों की मदद से भी पूजा की थाली को सजा सकते हैं. ये एक अच्छा विचार हो सकता है. इसके लिए आप चाहें तो रियल या आर्टिफिशियल फूलों की मदद लें. रियल फूलों से सजाने के लिए आप फूलों की पंखुडियों को तोड़ लें. इसके बाद, आप थाली में एक खास पैटर्न में ग्लू लगाएं उस पर फूल बिछाएं. ये देखने में अच्छा लगेगा. इसी तरह, आप आर्टिफिशियल फूलों से भी थाली (janmashtami 2022 flower puja thali) को डेकोरेट कर सकते हैं.

मोतियों से सजाएं थाली -

जन्माष्टमी के अवसर पर आप अपनी पूजा की थाली को अगर एक हैवी लुक देना चाहते हैं. तो, ऐसे में कई अलग-अलग तरह के मोतियों कुंदन की मदद से थाली को सजाने की कोशिश करें. इसमें आपको थोड़ा समय लग सकता है लेकिन, थाली देखने में बेहद ही खूबसूरत लगती है. इस तरह से थाली सजाने के लिए आप सबसे पहले थाली पर एक लाल कपड़े को चिपका लें. अब आप डिफरेंट कलर स्टोन व मोती लें उन्हें फैब्रिक ग्लू की मदद से एक खास पैटर्न में थाली पर चिपकाएं. अगर आप डिजाइनिंग कर सकते हैं तो, आप मोतियों की मदद से थाली पर कान्हा की तस्वीर भी उकेर सकती हैं.