भोपाल : मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि शहर और गाँव के गौरव दिवस, स्थानीय निवासियों में अपने क्षेत्र के प्रति गर्व की अनुभूति कराने और विकास में उन्हें सहभागी बनाने का उत्सव है। इसी कड़ी में सीहोर शहर का गौरव दिवस 29 नवंबर को मनाया जा रहा है। इस दिन अमर शहीद कुंवर चैन सिंह की छतरी पर पुष्पांजलि अर्पित की जाएगी, साथ ही अंग्रेजों से संघर्ष में शहीद हुए 356 सैनिकों की स्मृति में शहीद स्थल पर कार्यक्रम किया जाएगा। मुख्यमंत्री चौहान सीहोर के गौरव दिवस की तैयारियों संबंधी समीक्षा बैठक को संबोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री निवास कार्यालय में हुई बैठक में मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैंस और अपर मुख्य सचिव वित्त अजीत केसरी उपस्थित थे। सीहोर के जन-प्रतिनिधि तथा कलेक्टर प्रवीण सिंह अढायच सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी सीहोर से वर्चुअली शामिल हुए।

बताया गया कि 29 नवंबर को सीहोर के गौरव दिवस पर प्रथम-सत्र में एक हजार पौधे लगाए जाएंगे तथा 501 कन्याओं का भोज होगा। सायंकालीन-सत्र में शहर में दीपावली की तरह साज-सज्जा, रंगोली और प्रकाश व्यवस्था की जाएगी। मुख्यमंत्री चौहान का रोड-शो तथा संबोधन होगा। टाउन हॉल में आयोजित कार्यक्रम में सीहोर की प्रतिभाओं का सम्मान किया जाएगा। मुख्यमंत्री चौहान की उपस्थिति में विभिन्न सामाजिक संस्थाएँ तथा स्वयंसेवी संगठन नगर की स्वच्छता, विकास गतिविधियों और पर्यावरण-संरक्षण का संकल्प लेंगे। कार्यक्रम में सुप्रसिद्ध गायिका मोनाली ठाकुर की सांगीतमय प्रस्तुति भी होगी।

सीहोर के गौरव उत्सव की कड़ी में 25 नवम्बर से ही गतिविधियाँ की जा रही हैं। इसमें नेत्रदान एवं रक्तदान शिविर, सामूहिक योग कार्यक्रम, मैराथन और रन फॉर सीहोर का आयोजन किया गया। साथ ही स्थानीय कलाकारों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए गए।