Tata Sky नाम तो सुना ही होगा! लेकिन अब टाटा स्काई का नाम बदल रहा है, जी हां! हम डायरेक्ट-टू-होम की 18 साल पुरानी कंपनी टाटा स्काई की  ही बात कर रहे है, जिसका स्लोगन है- इसको लगा डाला तो लाइफ जिंगा लाला! दरअसल, DTH कंपनी ने सालों बाद अपने ब्रांड नाम से  'स्काई' शब्द को हटाने का फैसला किया है। इकोनॉमिक टाइम्स की खबर के मुताबिक अब कंपनी का नया नाम टाटा प्ले होगा। वर्तमान में टाटा स्काई के 19 मिलियन से अधिक एक्टिव कस्टमर्स हैं। कंपनी अब डीटीएच सर्विस के अलावा फाइबर-टू-होम ब्रॉडबैंड और बिंज में भी कारोबार कर रही है। बता दें कि टाटा प्ले Binge पर 14 प्रमुख ओटीटी ऐप शामिल हैं।

टाटा प्ले के एमडी और सीईओ हरित नागपाल ने बताया, ''हमने शुरुआत में डीटीएच कंपनी के तौर पर शुरुआत की थी, लेकिन अब हम कंटेंट डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी बन गए हैं। चूंकि ग्राहकों की जरूरतें बदल रही थीं और वे ओटीटी प्लेटफॉर्म पर कॉन्टेंट का उपभोग कर रहे थे। हम एक मंच बनाना चाहते थे और उन्हें एक इंटीग्रेटेड एक्सपीरियंस कराना चाहते थे। इसलिए, हमने बिंज लॉन्च किया। हम एक विशिष्ट ब्रॉडबैंड बिजनेस भी कर रहे हैं।" सीईओ ने कहा कि जहां डीटीएच उनका सबसे तेजी से बढ़ने वाला व्यपार है और यह हमारा सबसे बड़ा व्यापार बना रहेगा, वहीं ओटीटी भी बड़ा होने वाला है, और इस प्रकार यह एक ब्रांड पहचान का समय है जो डीटीएच व्यवसाय से अलग है।

टाटा संस और रूपर्ट मर्डोक के स्वामित्व वाली 21st सेंचुरी फॉक्स के बीच 80:20 जॉइंट वेंचर के रूप में लॉन्च होने के बाद, टाटा स्काई ने 2004 में परिचालन शुरू किया। इसके बाद, फॉक्स और टाटा समूह ने टीएस इन्वेस्टमेंट्स का गठन किया, इनका टाटा स्काई में 20% हिस्सेदारी है। इसने फॉक्स को 9.8% की अतिरिक्त अप्रत्यक्ष हिस्सेदारी दी। बाद में, जब मर्डोक ने फॉक्स के मनोरंजन व्यवसाय को वॉल्ट डिज़नी कंपनी को बेच दिया, तो टाटा स्काई में हिस्सेदारी भी मिकी माउस कंपनी को हस्तांतरित कर दी गई।