आज मंगलवार को देशभर में धूम-धाम से ईद-उल-फितर (Eid Ul Fitr 2022) का त्योहार मनाया जा रहा है. सोमवार शाम को शव्वाल का चांद दिखाई दिया. अब, रमजान के 30 रोजों के बाद ईद (Eid Ul Fitr) का त्योहार सबके चेहरों पर खुशियां लेकर आया है.
सभी मस्जिदों ईदगाहों पर ईद (eid ka chand) की नमाज पढ़ने के लिए लोगों का हुजूम उमड़ा हुआ है. सभी लोग एक दूसरे को मुबारकबाद पेश कर रहे हैं गले मिल रहे हैं. कई वर्षों बाद ऐसा मौका आया है जब दूसरे त्योहारों के साथ ईद का त्योहार भी आजादी के साथ मनाने की इजाज़त मिली है. वरना इससे पहले तो ईद उल फितर ईद उल अज़हा पर कोरोना का साया मंडरा रहा था. तो, चलिए आपको देशभर में मनाई जा रही ईद की कुछ झलकियां भी (eid mubarak) दिखा दें.
आपको बता दें कि ईद का त्योहार शव्वाल का चांद देखकर मनाया जाता है. शव्वाल एक अरबी कैलेंडेर के महीने का नाम है. जो रमजान के महीने के बाद आता है. शव्वाल की पहली तारीख को ईद उल फितर मनाई जाती है. ईद उल फितर को मीठी ईद भी कहा जाता है. इस दिन लोगों के घरों में सेवईं या फिर खीर के साथ-साथ कई बेहतरीन पकवान बनाए जाते हैं फिर लोग एक दूसरे के घर जाकर ईद की मुबारकबाद पेश करते हैं. ईद उल-फितर यानी मीठी ईद रमजान के रोजा की समाप्ति पर सुबह से शाम तक मनाई जाती है महीने भर के रोजा के दौरान शक्ति धीरज प्रदान करने के लिए अल्लाह को धन्यवाद देने के लिए मनाया (eid takbeer) जाता है.
आपको ये भी बता दें कि ईद की तारीख हिजरी कैलेंडर की वजह से हर साल बदलती है. ये कैलेंडर चंद्रमा पर आधारित होता है. इसमें चांद की घटती-बढ़ती चाल के अनुसार दिनों की गिनती की जाती है. जब एक नया चांद दिखाई देता है धार्मिक अधिकारियों द्वारा इसकी पुष्टि की जाती है. इसके बाद ही इस्लामी महीना शुरू होता है. नया चांद दिखने के आधार पर ही दुनियाभर में अलग-अलग दिनों में ईद का त्योहार (Meethi Eid 2022) मनाया जाता है.