वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की मौजूदगी में गुरुवार को नार्थ ब्लाक स्थित वित्त मंत्रालय के बजट प्रेस में हलवा समारोह का आयोजन किया जाएगा। बजट से पहले हलवा समारोह मनाने की परंपरा रही है। इस समारोह में वित्त मंत्री के साथ वित्त राज्य मंत्री, वित्त मंत्रालय के सचिवों समेत वरिष्ठ अधिकारी मौजूद होंगे।आगामी एक फरवरी को वित्त वर्ष 2023-24 के लिए वित्त मंत्री संसद में बजट पेश करेंगी।

वित्त मंत्रालय के मुताबिक पिछले दो साल की तरह इस वर्ष भी बजट पूरी तरह डिजिटल रूप में बिना कागजी दस्तावेज के पेश किया जाएगा। मंत्रालय के मुताबिक वित्त मंत्री का भाषण पूरा होते ही यूनियन बजट मोबाइल एप पर अपलोड कर दिया जाएगा। इस एप का नाम यूनियन बजट मोबाइल एप है और इसे एंड्रायड और एप्पल ओएस दोनों ही प्लेटफार्म पर डाउनलोड किया जा सकता है।परंपरा के मुताबिक हलवा समारोह के बाद बजट छपाई से जुड़े कर्मचारी नार्थ ब्लाक के बजट प्रेस वाले इलाके में ही बजट पेश होने तक रहते है।

संसद में बजट भाषण पूरा होने के बाद ही ये कर्मचारी अपने घर जाते थे। दो साल पहले तक बजट छपाई का काम भी नार्थ ब्लाक में ही होता था। अब बजट पूरी तरह से डिजिटल हो गया है, इसलिए अब बजट को डिजिटल फार्म में तैयार करना होता है और इसकी गोपनीयता बनाए रखने के लिए कुछ कर्मचारी अब भी हलवा समारोह के बाद नार्थ ब्लाक में ही रहेंगे।