रायपुर। केंद्र सरकार ने धान के न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) में 143 रुपये की बढ़ोतरी की है। इसे लेकर छत्तीसगढ़ में सत्तापक्ष-विपक्ष के बीच श्रेय लेने की राजनीति छिड़ गई है। भाजपा कह रही है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कार्यकाल में धान के एमएसपी में सर्वाधिक वृद्धि हुई है। जबकि कांग्रेस यह कहकर श्रेय ले रही है कि वर्ष 2023 में अब तक सबसे अधिक 107 लाख टन धान की खरीदी कांग्रेस सरकार में हुई है। राज्य के गठन के बाद पहली बार इतनी खरीदी हुई है।

गौरतलब है कि वर्ष 2014-15 में धान का समर्थन मूल्य 1360 रुपये था जो बढ़कर सत्र 2023-24 में 2183 रुपये हो गया। इसके साथ ही उड़द दाल की एमएसपी 350 रुपये प्रति क्विंटल बढ़कर 6,950 रुपये, मक्के की एमएसपी 128 रुपये प्रति क्विंटल, मूंग की एमएसपी 8,558 रुपये प्रति क्विंटल हो गया है।

धान से बनती और बिगड़ती रही हैं सरकारें

छत्तसीगढ़ की राजनीति के लिए भी धान-किसान काफी महत्वपूर्ण है, क्योंकि धान के मुद्दे को लेकर प्रदेश में सरकार बनती और बिगड़ती भी है। वर्ष 2013 के चुनाव में भाजपा ने 300 रुपये बोनस की घोषणा की थी, भाजपा की सरकार बनी मगर किसानों को यह राशि नहीं मिली। 2018 के चुनाव में कांग्रेस ने 2500 रुपये बोनस देने की घोषणा की थी और भाजपा को किसानों के आक्रोश के कारण नुकसान उठाना पड़ा और वह 15 सीटों पर सिमट गई थी। जबकि कांग्रेस 68 सीटों के साथ पूर्ण बहुमत की सरकार बनाई।

झूठा श्रेय ले रही कांग्रेस सरकार: भाजपा

भाजपा के मुख्य प्रवक्ता व पूर्व मंत्री अजय चंद्राकर ने कहा कि विधानसभा में प्रश्नों के उत्तर में राज्य सरकार स्वीकार चुकी है कि धान खरीदी में 89 प्रतिशत राशि केंद्र और 11 प्रतिशत राज्य सरकार देती है। कांग्रेस के खाते में कोई उपलब्धि नहीं है। दो वर्ष का बोनस अब तक नहीं दिया, बिजली और सिंचाई का रकबा घट गया, किसानों को पंप कनेक्शन नहीं मिल रहा, 53 हजार किसान कनेक्शन लेने के लिए कतार पर हैं। छत्तीसगढ़ सरकार ने 150 करोड़ रुपये इसके लिए बजट दिया गया है। किसानों को जबरदस्ती खाद पकड़ाया जा रहा है। गोठान के नाम से सरकारी धन की खुली लूट हो रही है। अभियांत्रिकीकरण की छूट की योजनाएं सरकार ने समाप्त कर दी। केवल झूठ श्रेय लेना चाहते हैं। पूर्व मुख्यमंत्री डा. रमन सिंह ने कहा अब छत्तीसगढ़ के किसानों को प्रतिवर्ष केंद्र से 23 हजार करोड़ का समर्थन मूल्य (107 लाख मीट्रिक टन के हिसाब से) प्राप्त होगा और राज्य सरकार से किसानों को केवल 3300 करोड़ मिलेगा।

अब 2800 रुपये में खरीदेंगे धान: कांग्रेस

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम ने कहा कि केंद्र ने धान की एमएसपी में मामूली वृद्धि की है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की सरकार ने किसानों से जो वादा किया उसे अक्षरशः पूरा किया है। 2018 में चुनाव में कांग्रेस ने किसानों को कर्ज माफी, सिंचाई कर माफ और धान की कीमत 2500 रुपये प्रति क्विंटल देने का वादा किया था जिसे पूरा किया है। अब सरकार किसानों से प्रति क्विंटल 20 एकड़ धान खरीदी और 2800 रुपये कीमत पर खरीदी करेगी।