भारत को 2023 महिला विश्व बॉक्सिंग चैंपियनशिप की मेजबानी मिली है। बॉक्सिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया ने बताया है कि नई दिल्ली में इस टूर्नामेंट का आयोजन होगा। यह मेजबानी तब मिली है जब दो साल पहले पुरुषों के इवेंट की मेजबानी की जिम्मेदारी भारत से छीन ली गई थी। तब भारत को ग्लोबल गवर्निंग बॉडी को अपेक्षित शुल्क का भुगतान नहीं करने के लिए मेजबानी से हटा दिया गया था।
भारत ने कभी भी पुरुषों की विश्व चैंपियनशिप का आयोजन नहीं किया है, लेकिन यह तीसरी बार होगा जब देश में महिलाओं की प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी। 2006 और 2018 में नई दिल्ली में ही टूर्नामेंट का आयोजन हो चुका है। बॉक्सिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया के महासचिव हेमंत कलिता ने कहा- हमें महिला विश्व चैंपियनशिप की मेजबानी का अधिकार मिला है और हम मार्च के अंत और अप्रैल के पहले सप्ताह में इस आयोजन की मेजबानी करना चाहते हैं।इंटरनेशनल बॉक्सिंग एसोसिएशन के अध्यक्ष उमर क्रेमलेव भारत की अपनी पहली यात्रा पर हैं और यात्रा के दौरान मार्की इवेंट की तारीखों को अंतिम रूप दिया जाएगा। हेमंत ने कहा- आयोजन की तारीखों को अभी अंतिम रूप दिया जाना बाकी है। हम आईबीए अध्यक्ष के साथ बैठेंगे और उनकी यात्रा के दौरान एक समझौते पर पहुंचेंगे। टूर्नामेंट जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में होने की संभावना है।
भारत के लिए इस टूर्नामेंट की मेजबानी महत्वपूर्ण है, क्योंकि बीएफआई ने मेजबान शुल्क का भुगतान करने में विफल रहने के बाद 2021 के आयोजन की मेजबानी का अधिकार सर्बिया को खो दिया था। जिससे अंतरराष्ट्रीय मुक्केबाजी संघ को समझौता रद्द करने के लिए मजबूर होना पड़ा था। तुर्की में महिलाओं के आयोजन के पिछले संस्करण में भारत ने तीन पदकों के साथ वापसी की थी, जिसमें निकहत जरीन का फ्लाईवेट वर्ग में स्वर्ण शामिल था।