इंदौर. प्रदेश की राजधानी भोपाल की तर्ज पर ही इंदौर में भी ज्यादा संक्रमित इलाकों को माइक्रो कंटेनमेंट एरिया बना दिया गया है. शहर के 15 इलाकों में 7 दिन का कोरोना कर्फ्यू लगा दिया गया है. यहां लोगों की आवाजाही कम रहेगी, लेकिन जरूरी चीजें मिलती रहेंगी. कलेक्टर मनीष सिंह ने इसके आदेश जारी कर दिए. आदेश के मुताबिक, इन इलाकों में घर-घर जाकर सैंपलिंग भी की जाएगी.
जानकारी के मुताबिक, इंदौर के 33 वार्डों में कोरोना संक्रमण के लगातार केस मिल रहे हैं. यहां केस बढ़ने से प्रशासन की नजर इन पर गई. पहले चरण में 15 कॉलोनी मोहल्लों के इलाके में सख्ती गई है. कलेक्टर ने कहा कि माइक्रो कंटेनमेंट एरिया में आवाजाही सीमित रहे. थाना प्रभारी द्वारा गठित दल क्षेत्र में निगरानी रखे.

निगम को लगातार सैनिटाइजेशन करने के आदेश
कलेक्टर ने कहा कि क्षेत्र में निगम लगातार सैनिटाइजेशन करे. पॉजिटिव आने वाले और उनके परिजनों को क्वारैंटाइन करवाएं. आंगनबाड़ी, एएनएम और स्वास्थ्य कार्यकर्ता माइक्रो कंटेनमेंट जोन में स्थित सभी घरों का सर्वे कर स्क्रीनिंग करें. जरूरत पड़ने पर माइक्रो कंटेनमेंट एरिया में वैक्सीनेशन शिविर भी लगाया जाए.


ये हैं माइक्रो कंटेनमेंट के 15 इलाके
बदल का भट्टा, साउथ तुकोगंज, विजय नगर, खजराना, कनाडिया, तिकल नगर, सिंधी कॉलोनी, विष्णुपुरी कॉलोनी, आदित्य नगर, शिव सिटी, शिक्षक नगर, कालानी नगर, ग्रेटर तिरूपति कॉलोनी, टेलीफोन नगर, विराट नगर.

सीएम ने मंत्रियों को दिए टास्क, रेमडेसिविर इंजेक्शन पर भी फैसला
सीएम शिवराज ने कोरोना संक्रमण से निपटने की व्यवस्था जिला स्तर पर मंत्रियों को सौंप दी है. शुक्रवार को हुई कैबिनेट की वर्चुअल बैठक में सीएम ने मंत्रियों को टास्क देते हुए कहा जो मंत्री जिस जिले से हैं वे उन जिलों की व्यवस्था संभालेंगे. जिन जिलों में एक से अधिक मंत्री हैं, वे आसपास के जिलों की व्यवस्था देखेंगे.मंत्री तुलसीराम सिलावट को इंदौर, जगदीश देवड़ा को रतलाम, विश्वास सारंग को भोपाल, प्रद्युम्न सिंह तोमर को ग्वालियर, हरदीप सिंह डंग को नीमच और मंदसौर और इंदर सिंह परमार को शाजापुर की व्यवस्था देखने के निर्देश दिये गए हैं.

इसके साथ ही रेमिडिसीवर इंजेक्शन की कमी दूर करने के लिए भी सरकार ने अहम फैसला किया है. प्रदेश में हर महीने 1 लाख रेमिडिसीवर इंजेक्शन की डोज उपलब्ध कराई जाएगी. मरीजों के लिए 50 हजार रेमिडिसीवर इंजेक्शन के ऑर्डर जारी भी कर दिए गए हैं.