IND vs AUS: रवींद्र जडेजा ने दिल्ली में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे टेस्ट में खतरनाक गेंदबाजी की। पहली पारी में तीन विकेट लेने वाले इस बाएं हाथ के स्पिनर ने दूसरी पारी में सात विकेट अपने नाम कर लिए। मैच के तीसरे दिन रविवार (19 फरवरी) को जडेजा ने छह विकेट लिए। इससे पहले शनिवार को उन्होंने उस्मान ख्वाजा को आउट किया था। इस तरह उन्होंने दूसरी पारी में कुल सात विकेट झटके। मजेदार बात यह है कि जडेजा ने सात में से पांच बल्लेबाजों को क्लीन बोल्ड किया।

पिछले 21 साल में पहली बार टेस्ट में ऐसा हुआ है जब किसी गेंदबाज ने एक पारी में पांच बल्लेबाजों को क्लीन बोल्ड किया हो। पिछली बार शोएब अख्तर ने ऐसा किया था। उन्होंने लाहौर के गद्दाफी स्टेडियम में 2002 में न्यूजीलैंड के खिलाफ पांच बल्लेबाजों को क्लीन बोल्ड किया था। अगर स्पिन गेंदबाज की बात करें तो 1992 में पिछली बार अनिल कुंबले ने ऐसा किया था। उन्होंने जोहानिसबर्ग में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ यह उपलब्धि हासिल की थी।

जडेजा ने पांच खिलाड़ियों को इस मामले में छोड़ा पीछे

जडेजा के टेस्ट में 259 विकेट हो गए हैं। उन्होंने अब तक 62 मुकाबले खेले हैं। सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने के मामले में उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज जेसन गिलेस्पी और वेस्टइंडीज के जोएल गार्नर की बराबरी कर ली है। गार्नर ने 58 टेस्ट में 259 और गिलेस्पी ने 71 टेस्ट में 259 विकेट लिए थे। इस मैच में जडेजा ने एक साथ पांच गेंदबाजों को पीछे छोड़ा। वह वेस्टइंडीज के माइकल होल्डिंग (249 विकेट), इंग्लैंड के ब्रायन स्टेथम (252), न्यूजीलैंड के नील वेग्नर (253), वेस्टइंडीज के केमार रोच (254) और इंग्लैंड के ग्रीम स्वान (255) को पीछे छोड़ा।

मैच में क्या हुआ?

ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 263 रन बनाए थे। वहीं, भारतीय टीम 262 रन बनाने में कामयाब हुई। ऑस्ट्रेलिया को पहली पारी में एक रन की बढ़त मिली। उसकी टीम दूसरी पारी में 113 रनों पर सिमट गई। इस तरह भारत को 115 रनों का लक्ष्य मिला। ऑस्ट्रेलिया के लिए दूसरी पारी में ट्रेविस हेड ने 43 और मार्नश लाबुशेन ने 35 रन बनाए। इनदोनों के अलावा कोई भी बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा नहीं छू सका। दिग्गज बल्लेबाज स्टीव स्मिथ सिर्फ नौ रन बना सके। भारत के लिए जडेजा के सात विकेट के अलावा रविचंद्रन अश्विन ने तीन विकेट लिए।