शिलांग । पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री व तृणमूल कांग्रेस सुप्रीमो ममता बनर्जी ने बुधवार को कहा कि मेघालय में भाजपा और कांग्रेस कभी भी लोगों के दोस्त नहीं हो सकते, जहां वह कई वर्षों तक देश में शासन करने के बावजूद सड़कें तक नहीं बना सके। पश्चिम गारो हिल्स जिले के राजाबाला में चुनावी रैली को संबोधित करते हुए ममता बनर्जी ने कहा कि तृणमूल भाजपा के खिलाफ लड़ाई लड़ रही है और हर दिन बीजेपी, ईडी और सीबीआई के साथ हमारे दरवाजे पर दस्तक देती है। बनर्जी ने मुख्य विपक्षी दल के रूप में अपने कर्तव्यों को पूरा करने में विफल रहने के लिए कांग्रेस की भी आलोचना की। उन्होंने कहा कि कांग्रेस वोट मांग रही है, लेकिन उनके पास क्या नैतिक अधिकार हैं? मैं और तृणमूल के अन्य नेता पहले कांग्रेस में थे, लेकिन उन्होंने हमें पार्टी से निकाल दिया। नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) के नेतृत्व वाली मेघालय डेमोक्रेटिक एलायंस (एमडीए) सरकार की आलोचना करते हुए उन्होंने लोगों से सरकार को बदलने का आग्रह किया, जो पिछले 5 वर्षों से सत्ता में है, लेकिन राज्य के लोगों के लिए कुछ भी नहीं किया है।
ममता बनर्जी ने कहा कि न कोई मेडिकल कॉलेज, न अच्छी सड़कें, और न ही स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए कोई व्यवस्था विकसित की गई। कोई विकास नहीं हुआ, केवल घोटाले हुए। इस निंदनीय सरकार को बदलो। तृणमूल सुप्रीमो ममता बनर्जी ने मेघालय के लोगों से बाहरी लोगों का जिक्र करते हुए आग्रह किया। एनआरसी, सीएए, गोलियों और घोटालों से आप पर जुल्म करते हुए बाहरी लोग यहां राज करना चाहते हैं। मेघालय को मेघालय द्वारा चलाया जाएगा, गुवाहाटी या दिल्ली से नहीं। हम भी इसे बंगाल से नहीं चलाएंगे। हम आपके मित्र हैं और हम केवल आपकी जरूरत की हर चीज में आपकी मदद करेंगे।
तृणमूल की जीत सुनिश्चित करें क्योंकि हम आने वाले दिनों में दिल्ली से भाजपा को हटा देंगे। तृणमूल उम्मीदवारों के पक्ष में अपना वोट डालें और हम देश से भाजपा को हटाने का रास्ता दिखाएंगे। तृणमूल को वोट दें और हम 2024 के चुनाव में भाजपा को हरा देंगे। यह हमारी प्रतिबद्धता है। बनर्जी के शब्दों को प्रतिध्वनित करते हुए पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव अभिषेक बनर्जी ने आश्वासन दिया कि मेघालय तृणमूल सत्ता में आने के एक महीने के भीतर वी कार्ड योजना को लागू करेगी, जिसके तहत हर घर की महिला सदस्यों को उनके बैंक खातों में प्रति माह एक हजार रुपये मिलेंगे। पिछले पांच वर्षों में राज्य में कई कथित घोटालों के लिए एनपीपी के नेतृत्व वाली एमडीए सरकार की निंदा करते हुए अभिषेक बनर्जी ने कहा कि हमने मेघालय भूमि घोटाले के बारे में विस्तार से बताया है। ग्रामीणों द्वारा 45 रुपये प्रति वर्गफीट की दर से बेची गई जमीन को एक बिचौलिए ने 85 रुपये प्रति वर्गफीट की दर से खरीदा। लगभग 150 करोड़ रुपये, जो आपके हैं, दिल्ली में उनके आकाओं को भेज दिए गए।
मेघालय तृणमूल विधायक दल के नेता और पूर्व मुख्यमंत्री मुकुल संगमा और पार्टी के अन्य नेताओं ने 27 फरवरी को होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले आयोजित जनसभा को संबोधित किया। इससे पहले दिन में शिलॉन्ग में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने तृणमूल की आलोचना की थी, जिसमें दावा किया गया था कि लोग उस पार्टी का इतिहास जानते हैं, जो बंगाल में हिंसा करती रही है, जबकि उसके कई नेता चिट फंड घोटालों में शामिल हैं। राहुल गांधी ने कहा कि वे (तृणमूल) गोवा गए और भाजपा के कुशासन को छिपाने के लिए भारी मात्रा में धन खर्च किया। तृणमूल अब मेघालय में यह सुनिश्चित करने के लिए आई है कि भाजपा सत्ता में आए।