भोपाल  । आगामी विधानसभा चुनाव को देखते हुए प्रशासन ने नए मतदाताओं को जोडऩे का कार्य शुरू कर दिया है। इसके तहत महू विधानसभा क्षेत्र में एक नया प्रयोग किया गया है। महू में नए मतदाताओं को जोडऩे के लिए प्रशासन ने कुछ नियम भी लागू कर दिए हैं। इसमें प्रशासन ने शराब दुकान और रजिस्ट्रार कार्यालय में भी मतदाता जोडऩे के फार्म रखवा दिए हैं। इसमें शराब लेने वाले लोगों को वोटर आईडी दिखाना अनिवार्य किया है।
यदि व्यक्ति 18 साल से अधिक है और वोटर आईडी नहीं है तो उसे पहले वहां मतदाता के रूप में जुडऩे के लिए फार्म 6 भरना होगा। इसके बाद ही व्यक्ति शराब ले जा सकेगा। इसके अतिरिक्त अब तक इंदौर जिले की 9 विधानसभा में सबसे अधिक आवेदन आ चुके हैं। इसमें 2 अगस्त से 10 अगस्त तक कुल 4800 आवेदन आ चुके हैं। जो कि पूरे विधानसभा में पहले नंबर पर हैं।
महू विधानसभा में वर्तमान कुल 259575 मतदाता हैं। इसमें नए मतदाताओं को जोडऩे के लिए 2 अगस्त से अभियान की शुरुआत हुई है जो कि 30 अगस्त तक चलेगा। इसके तहत महू सबसे आगे चल रहा है। विधानसभा में 11 हजार 238 मतदाता जोडऩे का लक्ष्य रखा गया है। जिसके तहत अब तक 5621 जुड़ चुके हैं। इसमें पहले चलाए गए अभियान में भी मतदाता जुड़े हैं। नए मतदाताओं को जोडऩे के लिए प्रशासन पूरी तरह जुट गया है। इसमें प्रशासन ने ऐसी जगह को टारगेट किया है जहां पर ज्यादा लोगों का आना जाना होता है। इसमें शराब दुकान, राशन दुकान और रजिस्ट्रार कार्यालय में मतदाता बनने के लिए आवेदन फार्म 6 रखवाया है। इसमें शराब दुकान पर अनिवार्य रूप से वोटरआईडी मांगा जा रहा है। वोटर आईडी नहीं है और 18 साल से अधिक है तो उसे पहले फार्म भरना होगा तभी उसे शराब मिल सकेगी।
इसके विधानसभा की सभी 110 राशन दुकानों पर भी फार्म 6 रखवाया गया है। दुकान संचालकों को निर्देश दिए है कि राशन लेने आए व्यक्ति की समग्र आईडी में परिवार की जानकारी देखें। उसमें यदि 18 वर्ष से अधिक के लोग हैं और वोटर आईडी नहीं है तो उनसे फार्म भरवाकर लेना है। यह जिम्मेदारी दुकान संचालकों को दी गई है। साथ ही रजिस्ट्रार कार्यालय में भी रजिस्ट्री के लिए आने वाले लोगों से भी पूछताछ कर फार्म 6 दिए जा रहे हैं। ताकि लक्ष्य जल्द पूरा हो सके।

इसके अतिरिक्त मतदाता जोडऩे के लिए कार्य में लगे बीएलओ को भी 30 अगस्त के बाद सम्मानित किया जाएगा। विधानसभा में 260 मतदान केंद्रों पर 260 बीएलओ कार्य कर रहे हैं। इसमें अच्छा और उत्कृष्ट कार्य करने वाले 50 बीएलओ को प्रशासन द्वारा सम्मानित किया जाएगा। साथ ही 25 सुपरवाइजर में से 5 सुपरवाइजर को भी सम्मानित किया जाएगा। आवेदन करने की अंतिम तिथि 30 अगस्त है। तब तक 18 साल के ऊपर के युवा अपने नजदीकी मतदान केंद्र जा सकते हैं। या फिर वोटर हेल्पलाइन मोबाइल एप्लिकेशन से अपनी जानकारी भरकर आनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके बाद सत्यापपन का कार्य किया जाएगा। 4 अक्टूबर को फाइनल मतदाता सूची का प्रकाशन किया जाएगा।