मुंबई । देश के दिग्गज उद्योगपति गौतम अडानी फिर रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी को पछाड़ भारत के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं। इसका खुलासा ब्लूमबर्ग बिलियनेयर इंडेक्स 2024 में जारी दुनिया के 500 सबसे धनवानों की जारी लिस्ट से हुआ है। इसके मुताबिक, 5 जनवरी 2024 को मुकेश अंबानी की टोटल नेटवर्थ 97 अरब डॉलर रिकॉर्ड किया गया, वहीं गौतम अडानी की कुल नेटवर्थ 97.60 अरब अमेरिकी डॉलर पर पहुंच गई। इस लिस्ट में गौतम अडानी को जहां 12वां स्थान मिला है, वहीं मुकेश 13वें नंबर पर हैं। अडानी समूह के मुखिया नेटवर्थ में हालिया वृद्धि के साथ एशिया के भी सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं। दुनिया के सबसे अमीर शख्स का ताज एक बार फिर टेस्ला प्रमुख एलन मस्क के नाम रहा। उनका टोटल नेटवर्थ 220 अरब डॉलर दर्ज किया गया। टॉप-10 अमीरों में नौ अमीर शख्सियत अमेरिका के हैं और ज्यादातर टेक्नोलॉजी कंपनियों के प्रमुख हैं।
इस लिस्ट में माइक्रोसॉफ्ट के बिल गेट्स 138 अरब डॉलर के टोटल नेटवर्थ के साथ चौथे नंबर पर रहे। इसी तरह, फेसबुक के प्रमुख मार्क जकरबर्ग 138 अरब डॉलर के टोटल नेटवर्थ के साथ छठे नंबर पर अपनी जगह बनाई। वॉरेन बफे 122 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ आंठवें नंबर पर रहे। अली बाबा के जैक मा 29 अरब डॉलर के टोटल नेटवर्थ के साथ 50वें नंबर पर रहे।
दुनिया के अमीरों की इस लिस्ट में टॉप-50 में सिर्फ चार शख्सियत अपनी जगह बना पाने में सफल रहे। अडानी और अंबानी के अलावा 38वें नंबर पर शपूर मिस्त्री रहे। इनका टोटल नेट वर्थ 34.6 अरब डॉलर रहा। इसके अलावा 45वें नंबर पर शिव नादर ने जगह बनाई। इनकी कुल नेटवर्थ 33 अरब डॉलर दर्ज किया गया। ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स दुनिया के सबसे अमीर लोगों की डेली रैंकिंग है।