अयोध्या राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा की धूम हर देश से लेकर विदेशों तक दिखाई दे रही है। इस मौके पर भारत को दुनिया के कई देशों से बधाई आ रही है। सैकड़ों जगहों पर प्राण प्रतिष्ठा की लाइव स्ट्रीमिंग की गई और कई जगह पूजा-पाठ और कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

इसी बीच, न्यूजीलैंड के व्यापार मंत्री की ओर से भारत को बधाई दी गई है। उन्होंने कहा कि इस मौके पर मैं न्यूजीलैंड में रहने वाले भारतीयों और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बधाई देता हूं।

न्यूजीलैंड के व्यापार मंत्री टॉड मैक्ले कहते हैं, "मैं इस तरह की महत्वपूर्ण उपलब्धि (श्री राम जन्मभूमि मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा समारोह) के लिए न्यूजीलैंड में सभी भारतीयों और दुनिया भर के प्रवासी भारतीयों को अपनी शुभकामनाएं देना चाहता हूं। प्रधानमंत्री मोदी आपका न्यूजीलैंड के साथ दोस्ती के लिए धन्यवाद। प्रधानमंत्री मोदी दुनिया के पहले नेता थे, जिन्होंने हमारे प्रधानमंत्री को अपना पद संभालने के बाद बधाई दी थी। हम एक साथ मिलकर काम करने के लिए बहुत उत्सुक हैं। बधाई यह सभी भारतीयों के लिए एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है।"

इससे पहले न्यूजीलैंड के रेग्यूलेशन मंत्री डेविड सिमॉर राम मंदिर समारोह को लेकर काफी उत्साहित दिख रहे थे। उन्होंने पीएम मोदी को बधाई देते हुए कहा, "पूरे भारत को जय श्री राम! इस शानदार स्मारक के उत्सव की खासकर पीएम मोदी सहित भारत के सभी लोगों को बधाई। पीएम के नेतृत्व में 500 वर्षों के बाद इस राम मंदिर निर्माण को संभव हो पाया है और ये हजारों साल तक रहेगा। ये इस बात का सुबूत है कि वास्तव में लोग क्या कर सकते हैं।"

वहीं, राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह पर न्यूजीलैंड की एथनिक कम्यूनिटीज मंत्री मेलिसा ली का कहना है, "मैं दुनिया भर के भारतीय प्रवासियों को अयोध्या में राम मंदिर समारोह के लिए शुभकामनाएं देती हूं, खासकर न्यूजीलैंड के भारतीयों को। 500 साल बाद बनने वाले राम मंदिर के लिए पीएम मोदी सहित में पूरे भारत को इस अद्भुत मंदिर के लिए बधाई देती हूं।"

इजरायली राजदूत ने दी बधाई

इससे पहले इजरायल के राजदूत नाओर गिलोन ने भी प्राण प्रतिष्ठा को लेकर एक पोस्ट शेयर किया था। उन्होंने इस पोस्ट में राम मंदिर का लकड़ी का मॉडल रखा था और साथ ही कहा, "मैं राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर भारत के लोगों को हार्दिक शुभकामनाएं देता हूं। यह दुनियाभर के लिए ऐतिहासिक क्षण है। मैं अयोध्या राम मंदिर के दर्शन के लिए बेहद उत्सुक हूं।"