अगर आप भी ज्यादा नमक खाते हैं तो सावधान हो जाइए, क्योंकि इससे स्किन को गंभीर नुकसान पहुंच सकता है. हाल ही में आई एक स्टडी में खुलासा हुआ है कि बहुत ज्यादा मात्रा में नमक खाने से स्किन में सूजन बढ़ सकता है.  इतना ही नहीं इससे स्किन को कई दिक्कतें हो सकती हैं. ज्यादा नमक से शरीर में कई बीमारियां भी हो सकती हैं.

इस अध्ययन में बताया गया है कि बहुत ज्यादा नकम खाने से एक्जिमा होने का खतरा भी रहता है. इसमें स्किन में सूजन आ सकती है, ड्राईनेस, खुजली जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं. इस शोध में पाया गया है कि फास्ट फूड खाने से युवाओं में एग्जिमा का रिस्क ज्यादा बढ़ रहा है.

ज्यादा नमक खाने के साइड इफेक्ट्स

इस अध्ययन में बताया गया है कि हर दिन एक ग्राम ज्यादा सोडियम खाने से एक्जिमा का खतरा 22% तक बढ़ सकता है. यूनाइटेड किंगडम की नेशनल हेल्थ सर्विस ने रोजाना 2.3 ग्राम सोडियम खाने की सलाह दी है. हालांकि, WHO ने दो ग्राम से कम नमक खाने की सलाह दी है.

अध्ययन में बताया गया है कि ज्यादा नमक का लेवल स्किन की प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को बदलने का काम कर सकता है. नमक साइटोकिन्स का प्रोडक्शन बढ़ा देता है. यह प्रोटीन है जो इम्यून सिस्टम को किसी खराब प्रतिक्रिया शुरू करने का संकेत देता है. एक्जिमा से पीड़ितों में बढ़ी हुई प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया स्थिति को खराब कर सकती है.

ज्यादा नमक से त्वचा को नुकसान

बहुत ज्यादा नमक खाने से स्किन डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है. इससे स्किन में ड्राईनेस, परतदार और झुर्रियां हो सकती हैं. नमक की मात्रा ज्यादा होने से पानी का जमा भी होने का जोखिम रहता है. इससे आंखों के आसपास सूजन की समस्या हो सकती है.

ज्यादा नमक खाने से कैसे बचें

1. प्रोसेस्ड फूड्स खाना अवॉयड करें.
2. खाने में ऊपर से नमक लेते समय बचें.
3. अचार, चटनी कम से कम खाएं.
4. रेगुलर नमक के दूसरे विकल्प पर ध्यान दें. जैसे काला नमक, सेंधा नमक खाएं.