हम में से सभी मेहनत करते हैं लेकिन कुछ ही लोग कामयाब हो पाते हैं। देश में 140 करोड़ से ज्यादा लोग रहते हैं, लेकिन इसमें से बहुत कम ही लोग अमीर बन पाते हैं। हम सभी अमीर तो बनना चाहते हैं पर क्या आप जानते हैं कि अमीर लोगों में कुछ आदतें होती है जिनको वो सभी फॉलो करते हैं। आज हम आपको उन ही आदतों के बारे में बताएंगे। आपको भी इन आदतों के बारे में पता होना चाहिए।

इनकम सोर्स

आप सभी जानते होंगे कि अमीर लोग जो है वो सिर्फ एक ही सोर्स से नहीं कमाते हैं। उनकी इनकम कई सोर्स से आती है। अगर आप भी अपनी इनकम को बढ़ाना चाहते हैं तो आपको भी कई सोर्स से कमाना चाहिए। आप चाहें तो किसी कंपनी में काम करने के बाद कहीं पार्ट टाइम जॉब कर सकते हैं या फिर अपने हुनर के द्वारा भी आप काम कर सकते हैं।

इन्वेस्टमेंट

आपको कहीं स्कीम में निवेश करना चाहिए। इंवेस्टमेंट भी आपके इनकम को बढ़ाने में काफी मदद करता है। ये अपनी आय बढ़ाने का अच्छा ऑप्शन है। आप चाहे तो शेयर मार्केट,रियल एस्टेट, फंड में निवेश कर सकते हैं। निवेश से आप अच्छा रिटर्न हासिल कर सकते हैं। आपको कहीं भी निवेश करने से पहले उसकी पूरी जानकारी रखनी चाहिए।

डायवर्सिफाई पोर्टफोलियो

अमीर लोग अपने पैसे को मैनेज करने से पहले रिस्क को भी आंकते हैं। उनको भी वित्तीय जोखिम का सामना करना पड़ता है। वो कई अलग-अलग प्लेटफार्म में निवेश करते हैं। इससे उनका डायवर्सिफाई पोर्टफोलियो बन जाता है। इसके बाद उनको जितना मुनाफा होता है उसे भी कहीं ना कहीं निवेश कर देते हैं। आपको भी अलग अलग जगह पर अपना पोर्टफोलियो बना कर फिर निवेश करना चाहिए।

लॉस को मर्ज नहीं करते हैं

अगर अमीर लोगों को किसी इनकम सोर्स में लॉस हो जाता है तो वो दूसरे बिजनेस से उस घाटे को मैनेज नहीं करते हैं। इसकी जगह वह उस लॉस को अलग जगह ही रखते हैं। आप भी कभी भी भूलकर ऐसा काम ना करें।