हर महीने की शुरुआत में देश में कई तरह के बदलाव देखने को मिलता है। हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी और जेट फ्यूल की कीमतों को रिवाइज किया जाता है। आज से साल का 7वां महीना जुलाई शुरू हो गया है। आज से पेट्रोल-डीजल, एलपीजी और जेट फ्यूल (ATF) की कीमतों को अपडेट किया गया है। इस बार एलपीजी की कीमतों को स्थिर रखा गया है। यानी कि इस महीने कोई बदलाव नहीं किये गए हैं। इस महीने जेट फ्यूल यानी एटीएफ के दामों में बढ़ोत्तरी की गई है। ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (OMC) ने हवाई ईंधन की कीमतों को बढ़ा दिया है। एविएशन टर्बाइन फ्यूल (ATF) की कीमत में 1476.88 रुपए प्रति किलोलीटर बढ़ा दिया गया है। कीमतों में हुआ इजाफा का असर एयरलाइन इंडस्ट्री पर देखने को मिलेगी। ऐसा माना जा रहा है कि इसका सीधा असर हवाई टिकट पर पड़ेगा। हवाई टिकट महंगी हो सकती है।

कितनी हुई कीमत

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के मुताबिक महानगरों में एटीएफ की कीमत कितनी है देश की राजधानी में डोमेस्टिक एयरलाइंस के लिए एटीएफ की कीमत 90,779.88 रुपये प्रति किलोलीटर हो गई है। आपको बता दें कि इंटरनेशनल रूट्स पर चल रही डोमेस्टिक एयरलाइंस की कीमत 827.19 डॉलर प्रति किलोलीटर है कोलकता में जेट फ्यूल की कीमत 99,793.45 रुपए प्रति किलोलीटर है। वहीं इंटरनेशनल रूट्स के डोमेस्टिक एयरलाइंस के लिए एटीएफ की कीमत 866.05 डॉलर प्रति किलोलीटर है। चेन्नई में एटीएफ की कीमत अब बढ़कर 94,530.51 रुपए प्रति किलोलीटर और इंटरनेशनल रूट्स के डोमेस्टिक एयरलाइंस के लिए 822.73 डॉलर प्रति किलोलीटर है। मुंबई में इंटरनेशनल रूट्स पर चल रही डोमेस्टिक एयरलाइंस के लिए जेट फ्यूल की कीमत 825.47 डॉलर प्रति किलोलीटर है।

पेट्रोल-डीजल की कीमत

आज पेट्रोल-डीजल की कीमत में कोई बदलाव नहीं हुआ है। देश में रोज सुबह पेट्रोल-डीजल की नई कीमत जारी होती है। इस बार भी इनकी कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया है। जबकि कच्चे तेल के दामों में उतार-चढ़ाव बना हुआ है। पिछले साल मई 2022 में ही पेट्रोल डीजल की कीमतों में बदलाव किये गए थे।