ढाका। पड़ोसी बंगलादेश के वित्त मंत्री एएचएम मुस्तफा कमाल ने संसद में वित्त वर्ष 2023-24 के लिए 7,61,785 करोड़ रुपये का बजट पेश किया। यह उनका पांचवां और बंगालदेश के स्वतंत्रता के बाद 52वां बजट है तथा अवामी लीग के अपने तीन कार्यकालों में यह 15वां बजट है। इससे पहले संसद में मत्रिमंडल की बैठक में प्रधानमंत्री शेख हसीना की अध्यक्षता में प्रस्तावित बजट को मंजूरी दी गई थी।  वित्त मंत्री ने अपने बजट में कुछ उत्पादों और सेवाओं शुल्क या वैट बढ़ाने और कुछ में घटाने का प्रस्ताव दिया है। 
यह बजट वर्तमान संशोधित बजट से 1,01,278 करोड़ रुपये अधिक है। इसमें मुख्य तौर से मुद्रास्फीति को नियंत्रित करने और जीडीपी वृद्धि की गति को बनाए रखने का मुख्य उद्देश्य है। बजट से उत्पाद और सेवाओं में कुछ कीमतें बढ़ सकती हैं या फिर कुछ सस्ती हो सकती हैं। जो उत्पाद और सेवाएं महंगी हो सकती हैं उनमें पैन, फेशियल टिश्यू, टॉयलेट टिश्यू, सीमेंट, काजू, बासमती चावल, चश्मा, एलपीजी सिलेंडर, प्लास्टिक उत्पाद, एल्युमिनियम उत्पाद, सिगरेट, खजूर, विदेशी टाइल्स और मोबाइल फोन शामिल हैं।
इसके अलावा जो उत्पाद और सेवाएं सस्ती हो सकती हैं, उनमें मिष्ठान, मधुमेह-कैंसर-क्षय रोग की दवाएं, हाथ से बने बिस्किट-केक, पशु आहार, ब्लेंडर-प्रेशर कुकर-जूसर, ई-कॉमर्स डिलीवरी शुल्क, हेलीकॉप्टर लीज, कंटेनर, सैनिटरी नैपकिन-डायपर, एलईडी, बल्ब और स्विच-सॉकेट तथा ऑप्टिकल फाइबर शामिल हैं।