इंग्लैंड के गेंदबाजों ने एशेज सीरीज के पांचवें और अंतिम टेस्ट मैच के दूसरे दिन शुक्रवार को दूसरे सत्र में आस्ट्रेलिया की पहली पारी में विकेट लेकर मैच में टीम की वापसी कराई। लंच के बाद पांचवीं गेंद पर स्टुअर्ट ब्राड ने उस्मान ख्वाजा (47) को आउट किया और इसके बाद ट्रेविस हेड (04) को एशेज में अपना 150वां शिकार बनाया।

ब्रॉड ने एशेज में पूरे किए 150 विकेट

इसके साथ ही वह एशेज में 150 विकेट लेने वाले तीसरे और इंग्लैंड के पहले गेंदबाज बन गए। इंग्लैंड की पहली पारी में 283 रन के जवाब में आस्ट्रेलिया ने चाय तक सात विकेट पर 186 रन बना लिए थे। चाय तक स्मिथ 79 गेंद में 40 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद थे जबकि कप्तान पैट कमिंस (01) ने खाता ही खोला। एक तरफ स्मिथ ऑस्ट्रेलिया की पारी को आगे बढ़ा रहे थे जबकि टीम के विकेट लगातार गिरते रहे।  

स्मिथ का बना मजाक

स्मिथ के रन-आउट को लेकर मैदान में बवाल मच गया और दर्शकों ने एक बार स्मिथ का बीच मैदान मजाक उड़ाया। खराब लय से गुजर रहे जेम्स एंडरसन ने मिशेल मार्श (16) को चलता किया। कप्तान बेन स्टोक्स ने एंडरसन को इस मौच में पहली बार गेंद पवेलियन छोर से थमाई और इस अनुभवी गेंदबाज ने स्पैल की चौथी ही गेंद पर टीम को सफलता दिला दी।

चोट के कारण बाहर रहे मोइन अली

मोइन अली के चोटिल होने के कारण मैदान से बाहर हैं, ऐसे में स्पिन गेंदबाजी का जिम्मा संभाल रहे जो रूट के खिलाफ एलेक्स कैरी (10) ने छक्का लगाया, लेकिन इस अनुभवी खिलाड़ी ने अपनी अगली गेंद पर कैरी को फिरकी में फंसा लिया।

स्टोक्स ने कैरी को भेजा पवेलियन

कैरी गेंद को स्टोक्स के हाथों में मार बैठे जिन्होंने टेस्ट का 100वां कैच लपका। सत्र खत्म होने पहले इंग्लैंड के मिशेल स्टार्क (सात) के रूप में एक और सफलता मिली। मार्क वुड की गेंद को पुल करने की कोशिश में स्टार्क बेन डकेट को कैच थमा बैठे। ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी  295 रन पर खत्म हुई। 

एशेज में 150 विकेट लेने वाले गेंदबाज

195-शेन वार्न
157- ग्लेन मैकग्रा
150- स्टुअर्ट ब्राड

टेस्ट एक टीम के खिलाफ 150 या ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज

195- शेन वार्न बनाम इंग्लैंड
167- डेनिस लिली बनाम इंग्लैंड
164- कर्टली एंब्रोस बनाम इंग्लैंड
157- ग्लेन मैकग्रा बनाम इंग्लैंड
151- स्टुअर्ट ब्राड बनाम आस्ट्रेलिया