उज्जैन ।  चिंतामन गणेश मंदिर में मंगलवार सुबह श्री महाकाल लोक के महासंकल्प की सफलता के लिए मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने पत्नी साधना सिंह के साथ पूजन-अर्चन किया। पश्चात मंदिर की परिक्रमा लगाई। इधर प्रधानमंत्री की दीर्घायु व यशस्वी जीवन के लिए ज्योतिर्लिंग महाकाल मंदिर के शिखर पर नया ध्वज चढ़ाया गया। चिंतामन गणेश मंदिर के पं.शंकर पुजारी ने बताया प्रत्येक शुभ मांगलिक कार्य से पहले विघ्नहर्ता गणेश का पूजन किया जाता है। इसी धर्मपंरपरा का निर्वहन करते हुए मुख्यमंत्री मंगलवार सुबह चिंतामन गणेश पहुंचे तथा सपत्निक विधि विधान के साथ भगवान चिंतामन गणेश का पूजन किया।

विधि विधान से ध्वज पूजन

महाकाल मंदिर में महानिर्वाणी अखाड़े के गादीपति महंत विनीत गिरीजी महाराज ने सुबह 8 बजे अखाड़े में विधि विधान के साथ ध्वज का पूजन किया। पश्चात लोकेश वर्मा व साथी द्वारा शिखर पर ध्वज आरोहण किया गया।

बड़ा गणेश मंदिर में भी आयोजन

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आध्यात्मिक उन्नति तथा सांस्कृतिक पुनर्उत्थापन के संकल्प को श्री महाकाल लोक के रूप में सार्थक करने वाले मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान के लिए बड़े गणेश मंदिर में पांच दिवसीय अनुष्ठान प्रारंभ हो गया है। पंचांगकर्ता ज्योतिर्विद आनंदशंकर व्यास ने बताया नव्य, दिव्य श्री महाकालोक की उत्तरोत्तर उन्नति व संकल्प की सफलता के लिए प्रतिदिन 11 ब्राह्मण गणपति अथर्वशीर्ष का पाठ कर रहे हैं। भगवान बड़े गणेश की प्रसन्न्ता के लिए दुर्वा, लाल रंग के पुष्प व मोदक अर्पित किए जा रहे हैं। मंगलवार को मध्याह्नकाल में भगवान की विशेष पूजा अर्चना की गई।

हाईअलर्ट पर उज्जैन पुलिस, चप्पे-चप्पे पर पैनी नजर

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के उज्जैन आगमन को लेकर उज्जैन पुलिस हाईअलर्ट पर है। पीएम का काफिला जहां-जहां से गुजरेगा, वहां पर हर 50 कदम पर पुलिसकर्मी तैनात है। व्यवस्थाओं को लेकर डीजीपी सुधीर सक्सेना खुद मानिटरिंग कर रहे हैं। सुरक्षा के लिए पांच हजार से अधिक पुलिस अधिकारियों व जवानों को तैनात किया गया है। पीएम का हेलिकाप्टर पुलिस लाइन हेलीपेड पर उतरेगा। काफिला देवास रोड, नागझिरी पाइप फैक्ट्री चौराहा, इंजीनियरिंग कालेज बायपास, महामृत्युंजय द्वार, शांति पैलेस चौराहा, हरिफाटक पुल, त्रिवेणी संग्रहालय, चारधाम मंदिर, हरसिद्धि चौराहा होते हुए महाकाल मंदिर पहुंचेगा। चप्पे-चप्पे पर पैनी नजर रखी जा रही है। बम डिस्पोजल स्क्वाड, डाग स्क्वाड ने पूरे मार्ग पर जांच कर ली है। देवास तथा इंदौर रोड की ओर से आने वाले चार पहिया वाहनों को डायवर्ट किया जा रहा है। इंदौर रोड पर तपोभूमि चौराहे से चारपहिया वाहनों को राघोपिपलिया, धरमबड़ला होते हुए बड़नगर रोड पर डायवर्ट किया जा रहा है। वहीं देवास की ओर से आने वाले चारपहिया वाहनों को सैफी पेट्रोल पंप के समीप से लापलपुर, ग्राम धतरावदा होते हुए मक्सी रोड पर सांची दुग्ध संघ की ओर भेजा रहा है।

सभा के लिए वाहनों का पहुंचना शुरू

पीएम की सभा में शामिल होने के लिए 1300 बसें, 2250 कारें, चार हजार से अधिक कारें इंदौर, देवास, धार, झाबुआ, आलीराजपुर, खंडवा, खरगोन सहित अन्य शहरों से उज्जैन पहुंचना शुरू हो चुकी है। वाहनों की पार्किंग के लिए यातायात पुलिस न 17 पार्किंग जोन बनाए हैं। शहरों के हिसाब से पार्किंग जाेन में वाहनों को खड़ा किया जाएगा।