नयी दिल्ली,  कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश ने कहा है कि अगर उनकी पार्टी कर्नाटक विधानसभा चुनाव में जीत हासिल करती है तो यह उसके लिए 'सुपर बूस्टर डोज' होगी।


उनका कहना है कि पहले 'भारत जोड़ो यात्रा' ने कांग्रेस संगठन में नयी ऊर्जा का संचार किया था और कर्नाटक की जीत पार्टी को चुनावी नजरिये से मजबूती प्रदान करेगी।

कांग्रेस महासचिव रमेश ने 'पीटीआई-भाषा' के साथ बातचीत में कहा कि 2024 के लोकसभा चुनाव में अभी कई महीने बाकी हैं और ऐसे में कर्नाटक विधानसभा चुनाव के नतीजे इस साल के आखिर में होने वाले मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ के विधानसभा चुनाव पर असर डालेंगे।

उन्होंने कहा, ''कर्नाटक में जीत कांग्रेस के लिए सुपर बूस्टर डोज होगी। इससे कांग्रेस को उस समय मजबूती मिलेगी जब हम तेलंगाना, राजस्थान, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और मिजोरम के विधानसभा चुनावों की तरफ बढ़ रहे हैं।''

रमेश के मुताबिक, 'भारत जोड़ो यात्रा' ने कांग्रेस में वैचारिक और संगठन के स्तर पर नयी ऊर्जा का संचार किया है, लेकिन कर्नाटक में जीत चुनावी रूप से पार्टी को मजबूती देगी।

आगामी विधानसभा चुनावों में पार्टी की संभावना के संदर्भ में उन्होंने कहा, ''हैरानी नहीं होगी, अगर हम छत्तीसगढ़ और राजस्थान में अपनी सरकार बरकरार रखें और मध्य प्रदेश में वापसी करें। मध्य प्रदेश में तो हमें जनादेश मिला था लेकिन ज्योतिरादित्य सिंधिया और उनके साथियों ने विश्वासघात किया और कांग्रेस से सरकार चोरी कर ली गई।''

कांग्रेस महासचिव ने तेलंगाना के बारे में कहा कि वहां मुख्य मुकाबला कांग्रेस और भारत राष्ट्र समिति के बीच ही होगा क्योंकि भाजपा सिर्फ हौव्वा खड़ा कर रही है, लेकिन लड़ाई में वह कहीं नहीं है।

उन्होंने कहा, ''2024 के बारे में अभी से कुछ कहना जल्दबाजी होगी, लेकिन मैं यह जरूर कहूंगा कि 2023 के विधानसभा चुनावों के लिए कांग्रेस की कर्नाटक में जीत सुपर बूस्टर डोज साबित होगी।''

रमेश ने दावा किया कि कर्नाटक में कांग्रेस के पक्ष में मजबूत लहर है और चारों तरफ बदलाव की भावना है।

कर्नाटक में सभी 224 विधानसभा सीटों के लिए 10 मई को मतदान होगा और 13 मई को मतगणना होगी।