भोपाल । वर्ष 2023 में होने वाले मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में कांग्रेस किन मुद्दों को लेकर जनता के बीच जाएगी, इसका निर्णय जनता से पूछकर ही किया जाएगा। इसके लिए प्रदेश कांग्रेस का आइटी विभाग आनलाइन सर्वे कराएगा। इसमें किसानों की बदहाली, बेरोजगारी, महंगाई, महिला और अनुसूचित जाति-जनजाति वर्ग पर होने वाले अत्याचार, भ्रष्टाचार सहित अन्य मुद्दों को लेकर प्रश्न रहेंगे। इसके साथ ही सरकार के प्रदर्शन को लेकर जनता की राय ली जाएगी।
प्रदेश कांग्रेेस के आइटी विभाग के अध्यक्ष अभय तिवारी ने बताया कि संगठन विभिन्न मुद्दों को लेकर आनलाइन सर्वे कराता है। अब तय किया है कि विधानसभा चुनाव में मुख्य मुद्दे क्या रहेंगे, इसको लेकर जनता की राय ली जाएगी। इसके लिए प्रारूप तैयार किया जा रहा है। जनता की राय के आधार पर कांग्रेस भी अपने कार्यक्रम तय करेगी। हमने सरकार से बेरोजगारी, कुपोषण, महिला सुरक्षा, अनुसूचित जाति-जनजाति वर्ग के साथ हो रहे अत्याचार सहित अन्य मुद्दों को लेकर सरकार से भी सवाल पूछे हैं।
पिछले दिनों सीएम को लेकर कराया था सर्वे
 पिछले दिनों हमने यह सर्वे कराया था कि इनमें से आप फिर कभी मुख्यमंत्री के रूप में नहीं देखना चाहती है। इस आनलाइन सर्वे में आठ हजार 952 लोगों ने इसमें हिस्सा लिया। इसमें सर्वाधिक 56 प्रतिशत लोगों ने कहा कि वे उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ को फिर कभी मुख्यमंत्री के रूप में नहीं देखना चाहते हैं। इसी तरह 31 प्रतिशत लोग मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, आठ प्रतिशत हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर और पांच प्रतिशत महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस को मुख्यमंत्री के रूप में फिर नहीं देखना चाहते हैं। यदि जनता के इस परिणाम से भाजपा नेता प्रसन्न् होते हैं, यह उनकी सोच है। वहीं, गृह मंत्री डा.नरोत्तम मिश्रा ने सर्वे को लेकर कहा कि कांग्रेस हो या फिर किसी अन्य एजेंसी का सर्वे मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान लोकप्रिय हैं, यह सर्वविदित है।