सैन फ्रांसिस्को । स्कॉटलैंड के समुद्र तट पर लगभग 50 से अ‎धिक व्हेल के मृत ‎मिलने से हड़कंप मच गया है। यहां उबड़-खाबड़ वेस्टर्न आइल्स समुद्र तट पर रव‍िवार को बड़ी संख्‍या में पायलट व्हेल के फंसे होने के बाद उनकी मौत होने की खबर ‎मिली है। समुद्र तट पर बड़े पैमाने पर फंसे हुए एक पूरे पॉड (समूह) के पाए जाने के बाद बचावकर्मियों को बुलाया गया। यहां सुबह करीब 7 बजे उत्तरी टॉल्स्टा के ट्रैघ म्होर में घटनास्थल पर बुलाए गए बचावकर्म‍ियों ने पाया क‍ि 50 पायलेट व्‍हेल की मौत हो चुकी है। केवल 15 ही जीवित बची थीं। हालां‎कि ब्रिटिश डाइवर्स मरीन लाइफ रेस्क्यू के कार्यकर्ताओं ने पानी में नीचे डूबी व्हेलों को पुनर्जीवित करने की कोशिश की। इस दौरान एक भाग गई और दूसरी को पकड़ लिया गया, लेक‍िन उसकी भी बाद में मौत हो गई। साथ ही 3 अन्य की भी मौत हो गई, जब‎क‍ि 12 अभी भी जीवित बची हैं। इन सभी जीवित पायलट व्‍हेल में 8 वयस्क और 4 बच्चे है। मीड‍िया र‍िपोर्ट्स के मुताब‍िक को‎शिशों के बाद भी बचावकर्मी उनमें से बाकी व्‍हेलों को वापस पानी में नहीं ला सके। कठोर लेक‍िन निर्णय लेते हुए रेस्‍क्‍यू ऑपरेटरों ने बाकी व्हेलों को इच्छामृत्यु देने का निर्णय लिया। 
इस मामले में बीडीएमएलआर ने कहा क‍ि करीब 3.30 बजे, स्थानीय पशुचिकित्सक, तटरक्षक बल, अग्निशमन और बचाव दल और एक फोरेंसिक पशुचिकित्सक इस निष्कर्ष पर पहुंचे कि उथले समुद्र तट और उबड़-खाबड़ लहरों की वजह से बाकियों को वापस पानी में छोड़ना असुरक्षित हो गया है। अध‍िकार‍ियों का कहना है क‍ि यह एक अविश्वसनीय रूप से जटिल बचाव था। रिपोर्टों के अनुसार, द्वीप की सुदूरता के कारण, चिकित्सा और बचावकर्मियों को बचाव समन्वयकों के साथ संवाद करने के लिए सिग्नल प्राप्त करने के लिए पांच मील तक ड्राइव करना पड़ा। इससे कोई मदद नहीं मिली क्योंकि बीडीएमएलआर के पास प्रतिक्रिया उपकरणों की बेहद कमी थी।
व्हेल की सामूहिक मौतों के कारण के बारे में बात करते हुए, समुद्री चैर‍िटी का मानना ​​है कि बच्चे को जन्म देते समय एक व्हेल समुद्र तट पर आ गई, जिससे एक श्रृंखलाबद्ध प्रतिक्रिया हुई। ऐसा प्रतीत होता है कि मृत व्हेलों में से एक की योनि आगे बढ़ गई थी- इसलिए वर्तमान में यह संदेह है कि एक मादा द्वारा बच्चे को जन्म देने के कारण पूरी पॉड फंस गई है। विशेषज्ञों के अनुसार, पायलट व्हेलों को मजबूत सामाजिक बंधनों के लिए जाना जाता है, जिसका अर्थ है कि जब उनके पॉड सदस्यों में से एक मुश्किल में आ जाता है और फंस जाता है, तो बाकी भी उसका अनुसरण करते हैं। रविवार की घटना के बाद, स्कॉटिश समुद्री पशु स्ट्रैंडिंग योजना इन सभी मौतों के ठोस कारण निर्धारित करने के लिए शवों का परीक्षण करेगी। पायलट व्‍हेल के फंसने और उनकी मौतों का होना कोई पहला मामला नहीं है। इससे पहले भी कई देशों के समुद्री तट पर पायलट व्‍हेल के मौत होने के मामले सामने आए हैं।