गुना ।    विधानसभा चुनाव के लिए मतदान की तारीख नजदीक आने के साथ चुनाव प्रचार का सिलसिला भी तेज हो गया है। इसके साथ-साथ राष्ट्रीय नेताओं के प्रदेश में दौरे भी भी बढ़ गए हैं। इसी सिलसिले में आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुना पहुंचे। यहां उन्होंने दशहरा मैदान पर विशाल आमसभा को संबोधित किया। तीन जिलों गुना, अशोकनगर और शिवपुरी के भाजपा उम्मीदवारों के समर्थन में यह आमसभा हुई। केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया और प्रदेश के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा भी इस आमसभा के लिए गुना पहुंचे।

कांग्रेस के शासनकाल में सबकुछ था लापता

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंच पर आते ही अपने चिरपरिचित अंदाज में जनता का अभिवादन किया और कहा कि ग्वालियर-चंबल का मूड ऊर्जा से भरा हुआ है। यहां पर मोदी ने कांग्रेस पर जोरदार हमला बोला और कहा कि कांग्रेस ने मध्य प्रदेश में विकास का जो मॉडल विकसित किया था, वो था लापता मॉडल। बिजली-लापता, सड़क-लापता, पानी-लापता, रोजगार-लापता, गरीबों का घर लापता। कांग्रेस के लापता मॉडल में विकास भी लापता था। कांग्रेस राज में नौजवानों के भविष्य लापता था। कांग्रेस राज में किसानों का कल्याण लापता था।

एक तरफ डबल इंजन सरकार, दूसरी तरफ कांग्रेस के डबल डेंजर लोग

पीएम मोदी ने कहा कि आपको ये याद रखना है कि जहां-जहां कांग्रेस सरकार होती है, वहां वो हर योजना पर रोड़े अटकाती है। जब केंद्र में कांग्रेस की सरकार थी, तब मप्र की भाजपा सरकार के साथ भेदभाव किया जाता था। लेकिन 2014 में आपने हमें सेवा का मौका दिया। मोदी ने कहा कि डबल इंजन की सरकार बनने के बाद मप्र के विकास ने असली तेजी पकड़ी है। आज मध्य प्रदेश में एक तरफ डबल इंजन की सरकार है, तो दूसरी तरफ कांग्रेस के डबल डेंजर लोग हैं। एक इंजन केंद्र का और एक इंजन भाजपा की राज्य सरकार का मतलब मप्र का तेजी से डबल विकास।

तेजी से बढ़ रही मप्र की अर्थव्यवस्था

पीएम मोदी ने कहा कि जब 10 साल तक केंद्र में कांग्रेस की सरकार रही तो एमपी का बजट 20 हजार करोड़ रुपये से बढ़कर 80 हजार करोड़ रुपये के आसपास ही पहुंचा था। केंद्र में हमारी सरकार का सेवाकाल जबसे शुरू हुआ, तो हमारे इस 10 साल के सेवाकाल में मप्र में 80 हजार करोड़ रुपये से बढ़कर 3 लाख करोड़ रुपये को पार कर गया। यानी एमपी की अर्थव्यवस्था का तेजी से विस्तार हो रहा है।

भाजपा सरकार ने किसानों को संकट से निकाला

2014 से पहले कांग्रेस सरकार किसानों से गेंहू, दलहन और तिलहन की बहुत कम खरीद करती थी और खरीद में देरी भी करती थी। एक तरफ गोदाम में पड़े पड़े अनाज सड़ जाता था। दूसरी तरफ भुखमरी बेतहाशा भारत के गरीबों को परेशान कर रही थी। कांग्रेस के पास इस स्थिति से निपटने का कोई विजन नहीं था। देश के किसानों को इस संकट से भाजपा सरकार ने निकाला है। भाजपा सरकार के प्रोत्साहन से अन्न उत्पादन का रिकॉर्ड बना और हमने किसानों से रिकॉर्ड खरीद भी की। इस साल केंद्र सरकार ने 55 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा सीधे देश के गेंहू किसानों के खातों में भेजे हैं। इसका बहुत बड़ा हिस्सा मध्य प्रदेश के किसानों को भी मिला है।

हमारी कोशिश है कि गरीब-मध्यम वर्ग की हो ज्यादा बचत

उन्होंने कहा कि कांग्रेस वाले परेशान हो गए हैं कि मोदी ने अब 5 वर्ष तक गरीबों के लिए मुफ्त अनाज देने की घोषणा क्यों कर दी है। इन्होंने घोषणा की है कि अब ये चुनाव आयोग जाएंगे, वहां जाकर मोदी के खिलाफ शिकायत करके मुकदमा दर्ज कराएंगे। आप बताइए मुझे कांग्रेस की इन हरकतों से डरना चाहिए? केंद्र सरकार ने भारत आटा के ब्रांड नाम से सस्ता आटा देने का अभियान शुरू किया है। हमारी कोशिश है कि गरीब और मध्यम वर्ग की ज्यादा से ज्यादा बचत हो।

माताओं-बहनों का सशक्तीकरण हमारी प्राथमिकता

पीएम मोदी ने कहा कि भाजपा सरकार चाहे केंद्र में हो या मप्र में, माताओं-बहनों की सुविधा और सशक्तीकरण हमारी प्राथमिकता है। भाजपा सरकार में मध्य प्रदेश की 80 लाख से अधिक बहनों को उज्ज्वला योजना के अंतर्गत गैस का कनेक्शन मिला है। इनमें से पौने 2 लाख बहन-बेटियां तो हमारे इस गुना की है। स्वयं सहायता समूह के माध्यम से हमारी ग्रामीण बहनों को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने का भी एक बहुत बड़ा अभियान हमने चलाया है। भाजपा की केंद्र सरकार ने इन समूहों को बैंकों से मिलने वाले लोन की राशि दोगुनी कर दी है। पहले इन समूहों को बिना गारंटी 10 लाख रुपये तक का ही लोन मिलता था, अब यह राशि बढ़ाकर हमने 20 लाख कर दी है।

नीतीश पर भी बोला हमला

पीएम मोदी ने अपने संबोधन के दौरान बिहार के मुख्यमंत्री और जदयू नेता नीतीश कुमार द्वारा महिलाओं के संदर्भ में की गई अभद्र टिप्पणी की भी आलोचना करते हुए उनके साथ-साथ I.N.D.I गठबंधन पर भी हमला बोला। पीएम मोदी ने कहा कि कल आपने अखबार और टीवी पर एक घटना देखी होगी। I.N.D.I गठबंधन के एक बहुत बड़े नेता, जो इनका झंडा लेकर घूम रहे हैं, उस नेता ने विधानसभा में माताओं-बहनों की उपस्थिति में ऐसी भद्दी भाषा में बातें की जिसकी कल्पना भी नहीं की जा सकती। शर्म भी नहीं आई उनको। I.N.D.I गठबंधन के एक भी नेता ने माताओं-बहनों के इतने भयंकर अपमान पर एक शब्द भी नहीं बोला। जो लोग महिलाओं के बारे में ऐसा सोचते हैं, क्या वे आपके लिए कुछ अच्छा कर सकते हैं?

कांग्रेस के पास नहीं भविष्य के लिए सोचने की क्षमता

कांग्रेस के पास अब भविष्य के लिए सोचने की क्षमता नहीं बची है। कांग्रेस न आज के युवाओं के लिए कुछ कर सकती है और न ही आने वाली पीढ़ियों के लिए। जब देश में कांग्रेस की सरकार थी तो उस समय देश में मोबाइल फोन बनाने वाली सिर्फ 2 फैक्ट्रियां थी, भारत हजारों-करोड़ के मोबाइल दूसरे देशों से मंगवाता था। लेकिन आज देश में मोबाइल फोन बनाने वाली 200 फैक्ट्रियां हैं। आज भारत हजारों करोड़ के मोबाइल देश में बनाता है और बाहर भी भेजता है।

कभी लोकल के लिए वोकल नहीं रही कांग्रेस

भारत के हर जिले में कृषि या शिल्प से जुड़ा एक न एक विशेष उत्पाद हमेशा रहा है। लेकिन कांग्रेस ने कभी भी भारत में बनी चीजों पर गर्व नहीं किया, कांग्रेस कभी भी लोकल के लिए वोकल नहीं रही।