भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज का तीसरा मुकाबला इंदौर में खेला जा रहा है. भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. रोहित का ये फैसला गलत साबित हुआ और भारतीय बल्लेबाज पहली पारी में बुरी तरह फ्लॉप रहे. टीम इंडिया महज 109 रनों पर ऑल आउट हो गई. जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने अच्छी शुरुआत की और टीम इंडिया पर बढ़त बनाते हुए दिख रही है.

हालांकि एक समय ऑस्ट्रेलिया की पारी भी संकट में जाती हुई दिख रही थी. 12 रन पर उसका पहला विकेट गिर गया था और टीम इंडिया उसका दूसरा विकेट लेने के भी बेहद करीब पहुंच गई थी. दरअसल, ऑस्ट्रेलियाई ओपनर ट्रेविस हेड के आउट होने के बाद मार्कस लाबुशेन क्रीज पर उतरे. लाबुशेन जब 0 रन पर थे तब जडेजा ने उन्हें बोल्ड कर दिया था. हालांकि ये नो बॉल करार दी गई. इसका नतीजा ये हुआ कि लाबुशेन नॉट आउट करार दिए गए.

जडेजा की गलती पर भड़के गावस्कर

जडेजा की इस नो बॉल पर भारतीय दिग्गज सुनील गावस्कर नाराज दिखे. उन्होंने टी ब्रेक के दौरान कहा कि, इसे कहीं से भी स्वीकार नहीं किया जा सकता है. उन्होंने (जडेजा) इस सीरीज में दो बार मैन ऑफ द मैच का अवॉर्ड जीता, लेकिन एक स्पिनर नो बॉल डाल रहा है. आप एक प्रोफेशनल हैं, ऐसा कैसे कर सकते हैं. गावस्कर ने कहा कि मुझे लगता है कि बॉलिंग कोच पारस म्हाम्ब्रे को जडेजा के साथ बैठना चाहिए और क्रीज के पीछे से बॉलिंग करने को कहना चाहिए.  

लाबुशेन ने जडेजा की इस गलती का पूरा फायदा उठाया और 91 गेंदों में 31 रनों की पारी खेली. हालांकि वह जडेजा की ही गेंद पर आउट हुए. लाबुशेन और उस्मान ख्वाजा के बीच दूसरे विकेट के लिए 96 रनों की साझेदारी हुई. जडेजा ने लाबुशेन को इस सीरीज में चौथी बार पवेलियन भेजा. 

भारत की पारी 33.2 ओवर में 109 रन पर सिमट गई

भारत की पारी 33.2 ओवर में 109 रन पर सिमट गई. कप्तान रोहित शर्मा शुरूआत में दो बार बचे जब ऑस्ट्रेलिया ने डीआरएस का इस्तेमाल नहीं किया. रोहित (12)और केएल राहुल की जगह आये शुभमन गिल (21) ने पहले पांच ओवर में छह आकर्षक बॉउंड्री लगाई लेकिन इसके बाद से ऑस्ट्रेलियाई स्पिनरों ने भारतीय बल्लेबाजों के इर्द-गिर्द ऐसा स्पिन जाल बुना कि वे अपने विकेट गंवाते चले गए.

कुहनेमैन की गेंद पर रोहित स्टंप हो गए जबकि गिल अगले ओवर में पहली स्लिप पर लपके गए. लियोन की एक गेंद तेजी से घूमी और चेतेश्वर पुजारा के डिफेंस को छकाती हुई स्टंप्स में घुस गई. रवींद्र जडेजा को ऊपर भेजा गया लेकिन लियोन की गेंद पर अपने कट को वह नीचे नहीं रख पाए और कवर में लपके गए. अगले ओवर में श्रेयस अय्यर ने कुहनेमैन की गेंद को स्टंप्स पर खेल दिया. भारत ने पहले घंटे में अपने पांच विकेट गंवा दिए. दूसरे छोर पर विराट कोहली डिफेंस में मजबूत दिखाई दे रहे थे लेकिन 22 के स्कोर पर ऑफ स्पिनर टॉड मर्फी ने उन्हें स्टंप्स के सामने पगबाधा कर दिया. के एस भरत को लंच से ठीक पहले लियोन ने पगबाधा कर दिया.

रविचंद्रन अश्विन को लंच के बाद कुहनेमैन ने आउट किया. कुहनेमैन ने उमेश यादव को पगबाधा किया. उमेश यादव ने एक चौके और दो छक्कों की मदद से 17 रन बनाए. मोहम्मद सिराज रन आउट हुए जबकि अक्षर पटेल 12 रन पर नाबाद रहे. भारत की पहली पारी लंच के कुछ देर बाद 109 रन पर सिमट गई.