गूगल ने बुधवार को घोषणा की, कि वह विज्ञापनदाताओं के लिए दो नए कृत्रिम बुद्धिमत्ता-आधारित टूल पेश करेगा। ये फीचर ब्रांडों के लिए गूगल की विभिन्न सेवाओं में सबसे बेहतर विज्ञापन प्लेसमेंट की खुद से पहचान करेगा। इसके लिए यह AI एल्गोरिदम का उपयोग करेंगे।

बढ़ रहा एआई का चलन

जैसा कि हम जानते हैं कि हाल के महीनों में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) ने तकनीक उद्योग को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित किया है। यहां तक कि गूगल जैसी कंपनियां उन्नत चैटबॉट बना रही हैं, जो यूजर्स के साथ खुली बातचीत में शामिल होने में सक्षम हैं। विज्ञापन में एआई का एकीकरण भी बढ़ रहा है, क्योंकि यह इन कंपनियों के लिए राजस्व उत्पन्न करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

हालांकि गूगल ने पहले विज्ञापनदाताओं के लिए AI टूल पेश किया था, लेकिन अब यह इस तकनीक का लाभ उठा रहा है ताकि ब्रांडों को उनके विज्ञापनों के लिए अधिक सटीक उद्देश्य देने में सहायता मिल सके।

क्या है डिमांड जेन?

गूगल डिमांड जेन नामक एक नई सुविधा पेश कर रहा है, जो जीमेल, यूट्यूब फीड और शॉर्ट्स सहित विभिन्न प्रोडक्ट के विज्ञापनदाताओं के लिए फोटो और वीडियो विज्ञापनों को रणनीतिक रूप से स्थान देने के लिए कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) का उपयोग करेगा, जो टिकटॉक के साथ प्रतिस्पर्धा करने वाला एक शॉर्ट-फॉर्म वीडियो प्लेटफॉर्म है।

गूगल के वीसी और विज्ञापन के जनरल मैनेजर विद्या श्रीनिवासन ने कहा कि यह एआई-संचालित क्षमता विज्ञापनदाताओं को मैन्युअल रूप से विज्ञापन प्लेसमेंट निर्धारित करने की जरूरत को समाप्त कर देती है। इसके बजाय, प्रौद्योगिकी का उद्देश्य विज्ञापनों के लिए आकर्षक स्थानों की पहचान करना है।

क्या है दूसरी खास AI सुविधा

गूगल के बयान के मुताबिक, गूगल की दूसरी नई सुविधा कृत्रिम बुद्धि (एआई) को इष्टतम विज्ञापन प्लेसमेंट की पहचान करने के लिए लक्षित करेगी, जिसका लक्ष्य ब्रांड के वीडियो विज्ञापनों के दर्शकों की संख्या को अधिकतम करना है। इस टूल के शुरुआती परीक्षणों ने प्रदर्शित किया है कि ब्रांडों ने वीडियो दृश्यों में औसतन 40% की वृद्धि देखी है।