सनातन धर्म में देवी देवताओं की पूजा आराधना में कई तरह के पुष्पों का प्रयोग किया जाता हैं माना जाता हैं कि पूजा पाठ में फूलों का इस्तेमाल देवी देवताओं की कृपा प्रदान करता हैं इन्हीं में से एक हरसिंगार का भी पौधा हैं जो माता लक्ष्मी को बेहद प्रिय होता हैं माना जाता हैं कि हरसिंगार पर धन की देवी वास करती हैं।

मान्यता है कि हरसिंगार के उन्हीं फूलों का इस्तेमाल किया जाता हैं जो स्वयं पेड़ से टूटकर नीचे गिर जाते हैं। ज्योतिष में इन फूलों को लेकर कई उपाय बताए गए हैं जिन्हें अगर सही तरीके से किया जाए तो लाभ ही लाभ मिलता हैं और समस्याओं का समाधान हो जाता हैं तो आज हम आपको अपने इस लेख द्वारा हरसिंगार के फूलों से जुड़ा उपाय बता रहे हैं, तो आइए जानते हैं।

हरसिंगार के फूलों का आसान उपाय-
अगर किसी के विवाह आदि में कोई समस्या आ रही हैं या फिर शीघ्र विवाह के योग नहीं बन रहे हैं तो ऐसे में आप मंगलवार के दिन नारंगी वस्त्रों में हरसिंगार के फूलों के साथ हल्दी की गांठ बांधकर घर के मंदिर में मां गौरी की प्रतिमा के पास रख दें।

माना जाता हैं कि इस उपाय को करने से शीघ्र विवाह के योग बनने लगते हैं वहीं इसके अलावा मंगलवार के दिन हरसिंगार के फूलों का गुच्छा लाल वस्त्र में लपेटकर, मंदिर में लक्ष्मी जी के समक्ष रख दिया जाए तो मनचाही नौकरी व नौकरी में तरक्की के योग बनने लग जाते हैं। अगर आप आर्थिक संकट से जूझ रहे हैं या फिर कर्ज बढ़ता जा रहा हैं तो ऐसे में आप हरसिंगार के पौधे की जड़ का छोटा टुकड़ा लेकर इसे घर में धन रखने वाली जगह पर रख दें। माना जाता हैं कि इस उपाय को करने से धन संबंधी सभी परेशानियां हल हो जाती हैं।