एचडीएफसी लिमिडेट का एचडीएफसी बैंक के साथ मर्जर शनिवार (एक जुलाई, 2023) से लागू हो गया। इसका मतलब है कि आज से एचडीएफसी लिमिडेट की सभी शाखाओं को एचडीएफसी बैंक के रूप में जाना जाएगा। बीते शुक्रवार को एचडीएफसी बैंक और एचडीएफसी लिमिडेट की अलग-अलग बोर्ड बैठक में दोनों के मर्जर के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई थी। एचडीएफसी लिमिडेट के एचडीएफसी विलय को देश के कॉरपोरेट इतिहास का सबसे बड़ा लेनदेन माना जा रहा है। इस रिपोर्ट में हम जानेंगे कि एचडीएफसी लिमिडेट के एचडीएफसी विलय का शेयर बाजार पर क्या असर होगा।

HDFC Bank का मार्केट कैप

शुक्रवार को कारोबारी सत्र के समाप्त होने तक एचडीएफसी बैंक का मार्केट कैप 9,51,584 करोड़ रुपये का था, जबकि एचडीएफसी लिमिटेड का मार्केट कैप 5,22,368.64 करोड़ रुपये का था। विलय होने के चलते एचडीएफसी का मार्केट कैप 14,73,953 करोड़ रुपये का हो जाएगा। इस तरह रिलायंस इंडस्ट्रीज के बाद एचडीएफसी बैंक मार्केट कैप के हिसाब से देश की दूसरी सबसे बड़ी कंपनी बन जाएगी। रिलयांस इंडस्ट्रीज का मार्केट कैप 17,25,704.60 करोड़ रुपये है।

निफ्टी में एचडीएफसी बैंक का वेटेज बढ़ेगा

मौजूदा समय में करीब 10 प्रतिशत की वेटेज के साथ रिलायंस निफ्टी का सबसे बड़ा शेयर है। विलय के बाद एचडीएफसी बैंक का निफ्टी में वेटेज करीब 15 प्रतिशत का हो जाएगा। 30 जून तक एचडीएफसी बैंक का निफ्टी में वेटेज 9.23 प्रतिशत और एचडीएफसी का 6.16 प्रतिशत था।

HDFC Bank की सब्सिडियरी

इस विलय के बाद एचडीएफसी सिक्योरिटीज, एचडीएफसी एएमसी, एचडीएफसी अग्रो जीआईसी, एचडीएफसी कैपिटल एडवाइजर और एचडीएफसी लाइफ इंश्योरेंस एचडीएफसी बैंक की सब्सिडियरी बन जाएगी। इसका असर कंपनी के शेयर प्राइज पर होता है।

दुनिया का चौथा सबसे बड़ा बैंक

एचडीएफसी बैंक विलय के बाद दुनिया का चौथा सबसे बैंक बन जाएगा। अब केवल जेपी मॉर्गन चेस एंड कंपनी, इंडस्ट्रील और कमर्शियल बैंक ऑफ चीन लिमिटेड और बैंक ऑफ अमेरिका ही एचडीएफसी बैंक से बड़े हैं।

शेयरधारकों पर असर

इस विलय के बाद एचडीएफसी लिमिटेड पूरी तरह से पब्लिक शेयरधारकों का हो जाएगा। मौजूदा एचडीएफसी लिमिटेड के शेयरधारकों को एचडीएफसी बैंक के 41 प्रतिशत शेयर मिलेंगे। शेयरधारकों को एचडीएफसी लिमिटेड के हर 25 शेयरों के बदले एचडीएफसी बैंक के 42 शेयर मिलेंगे।