भोपाल| मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में बाल अधिकारों और स्वच्छता को लेकर नई पहल की गई है और नगर निगम ने इसके लिए तमाम धर्म गुरुओं से मदद मांगी है। राजधानी के बीएमसी हॉल में भोपाल नगर निगम और यूनिसेफ द्वारा बाल अधिकार और स्वच्छता विषय पर आयोजित विशेष बैठक में विभिन्न धर्मों के सवा सौ से ज्यादा धर्म गुरुओं ने हिस्सा लिया। इस मौके पर निगम की महापौर मालती राय ने कहा, भोपाल में प्रत्येक बच्चा स्कूल जाए, बाल श्रम को कम करे, स्वच्छता पर अधिक प्रयास करे, अपशिष्ट प्रबंधन करें और बच्चों और युवाओं में तंबाकू का उपयोग न करे। इस दिशा में धर्म गुरु पहल करें।

उन्होंने आगे कहा कि धर्म गुरुओं की बात लोग सुनते हैं और आप बच्चों के अधिकारों को बताने में मदद कर सकते हैं और स्वच्छता में राजधानी की स्थिति सुधरी है। राजधानी को स्वच्छता के मामले में और बेहतर स्थिति में ले जाना चाहते हैं।

यूनिसेफ की ओर से अनिल गुलाटी ने कहा, मध्य प्रदेश ने बाल अधिकारों पर बात की और सीखने, हिंसा को समाप्त करने, स्वच्छता के मामले में आस्था के नेताओं का समर्थन मांगा है क्योंकि आप बाल अधिकारों के एक मजबूत समर्थक हो सकते हैं।

धर्म गुरुओं के अलावा, हॉकर्स कॉर्नर और मार्केट एसोसिएशन के प्रतिनिधियों की बैठक आयोजित की गई, जिसमें लगभग 70 प्रतिनिधियों ने स्वच्छता, प्लास्टिक को न कहने, स्वच्छता सुविधाओं के उपयोग और साबुन से हाथ धोने पर जोर दिया गया।