सनातन धर्म में कई ऐसे पेड़ पौधे हैं ​जिनमें देवी देवताओं का वास होता है और लोग उनकी विधिवत पूजा भी करते है। इन्हीं में से एक पेड़ है शमी का जो शनिदेव को बेहद ही प्रिय है और मान्यता है कि इसकी पूजा करने से शनिदेव प्रसन्न होकर कृपा करते हैं और सभी परेशानियों को दूर कर देते है।

ज्योतिषशास्त्र में शमी से जुड़े कुछ उपाय भी बताए गए है। जिन्हें विधिवत तरीके से अगर किया जाए तो रुपये पैसों की किल्लत दूर हो जाती है तो आज हम आपको उन्हीं उपायों के बारे में बता रहे हैं तो आइए जानते है।

शमी से जुड़े आसान उपाय-
धार्मिक मान्यताओं के अनुसार शनिदेव को शमी का पौधा बेहद प्रिय है। ऐसे में आज के दिन शमी के पेड़ की पूजा करने से शनिदेव प्रसन्न होकर कृपा करते है। साथ ही साथ ऐसा करने से जीवन के सभी दुखों का भी नाश हो जाता है। इसके अलावा शमी के पत्तों को अगर भगवान शिव को जल में डालकर अर्पित किया जाए तो इससे शिव कहृपा बरसती है और तरक्की के मार्ग भी खुल जाते है। साथ ही साथ परिवार में हो रहे क्लेश से भी मुक्ति मिलती है।

अगर आप आर्थिक समस्याओं से जूझ रहे हैं या फिर कर्ज से छुटकारा पाना चाहते हैं तो ऐसे में आप सात दिनों तक लगातार शमी के वृक्ष के नीचे तिल के तेल का दीपक जलाएं। ऐसा करने से आर्थिक परेशानियां दूर हो जाती है इसके अलावा शमी के पौधे के साथ अगर तुलसी लगाई जाए तो इससे धन खर्च में कमी आती है और परिवार के सदस्यों की तरक्की होती है।