9 ग्रहों में शनि देव को विशेष महत्व प्राप्त है. इन्हें कर्म और न्याय का फलदाता माना जाता है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, जिन जातकों के कर्म अच्छे होते हैं, उन्हें शुभ फल और जिनके कर्म बुरे होते हैं, उन्हें अशुभ फलों की प्राप्ति होती है. लेकिन ये जरूरी नहीं कि शनि देव हमेशा जातकों पर कुदृष्टि रखते हैं. अगर शनि देव आपसे प्रसन्न हैं तो आपको 4 संकेत मिलते हैं, जो आपके लिए शुभ हो सकते हैं. वे कौनसे 4 संकेत हैं? आइए जानते हैं 
4 संकेतों से पहचानें प्रसन्न हैं शनि देव
1. काला कुत्ता दिखाई देना
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अगर आप घर से बाहर जा रहे हैं और आपको दूध पीते हुए काले रंग का कुत्ता दिखाई दे तो समझ लें कि शनि देव आपसे प्रसन्न हैं. इसका अर्थ है कि आपके जीवन में आ रही समस्या धीरे-धीरे करके समाप्त हो रही है.

2. भिखारी दिखाई देना
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अगर घर से बाहर जाते समय आपको कोई भिखारी कुछ खाता दिखाई दे तो ये भी शुभ संकेत माना जाता है. ये संकेत है कि शनि देव की कृपा आपके ऊपर बनी रहेगी. इसके अलावा आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार होने वाला है.

3. गाय का इस तरह दिखाई देना
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, अगर आपको घर से बाहर जाते समय काली गाय दूध देते हुए दिखाई दे तो ये भी शुभ संकेत माना जाता है. ये दर्शाता है कि शनि देव आपसे प्रसन्न हैं. ये संकेत जीवन में सुख-समृद्धि का माना जाता है.

4. कौआ का दिखना
अगर घर से बाहर जाते समय कौआ पानी पीते दिखाई दे तो इसे भी शुभ संकेत माना जाता है. कौआ का दिखना पितरों के प्रसन्न होने का संकेत भी माना जाता है. ये संकेत है कि आपके परिवार पर आपके पूर्वज की कृपा बनी रहेगी.