भोपाल। मध्यक्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी द्वारा अवैध कॉलोनियों एवं स्लम बस्तियों में बिजली चोरी की रोकथाम के लिये वृहद स्तर पर सघन चेकिंग अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान में कंपनी द्वारा मुरैना शहर के अम्बाह बायपास लवकुश कॉलोनी जौरी रोड आदि क्षेत्रों में अवैध कॉलोनियों एवं स्लम बस्तियों में टीमें बना कर चेकिंग अभियान चलाया गया। चेकिंग के दौरान अवैध रूप से जोड़ी गई 190 केबिलों को जप्त किया गया। साथ ही विद्युत चोरी करते हुए पाए जाने पर विद्युत अधिनियम-2003 की धारा-135 के अंतर्गत 18 प्रकरण बनाये गये।
मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के महाप्रबंधक संचारण संधारण वृत्त मुरैना पी.के. शर्मा ने बताया है कि कंपनी द्वारा अवैध कनेक्शनों की जाँच और अनधिकृत बिजली का उपयोग करने वालों के खिलाफ सघन चेकिंग अभियान चला कर कनेक्शनों को नियमित कराया जा रहा है। अनधिकृत उपयोग करने वालों के खिलाफ विद्युत अधिनियम-2003 की धारा-126 एवं 135 के तहत कार्यवाही की जा रही है।
मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी ने आमजन एवं उपभोक्ताओं से अपील की है कि वे वैध कनेक्शन लेकर ही बिजली का उपयोग करें तथा बिजली बिलों का समय पर भुगतान करें। कंपनी ने कहा है कि बिजली चोरी जैसे सामाजिक अपराध को रोकें एवं बिजली का अवैध और अनधिकृत उपयोग न करें। बिजली चोरी के मामलों में विद्युत अधिनियम-2003 की धारा-126 135 एवं 138 के तहत बनने वाले मुकदमें और अप्रिय कार्रवाई से बचें। उल्लेखनीय है कि बिजली चोरी के प्रकरणों में आरोप सिद्ध पाये जाने पर जुर्माना अथवा कारावास या दोनों सजाओं का प्रावधान है।