मध्य प्रदेश में लगातार लगभग 18 वर्षों से भारतीय जनता पार्टी की सरकार के कुशल नेतृत्व के चलते एक बार फिर से न केवल प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनने के आसार ही स्पष्ट रूप से नजर आ रहे हैं बल्कि वोट प्रतिशत भी भाजपा के पक्ष में लगातार बढ़ता हुआ दिखाई दे रहा है। भारतीय जनता पार्टी की चुनावी रणनीति का पूर्व अनुमान स्पष्ट रूप से यह साबित करता है कि जैसे-जैसे विधानसभा चुनाव मतदान की स्थितियां सामने आती है, वैसे-वैसे भारतीय जनता पार्टी के पक्ष में अनुकूल वातावरण एवं जबरदस्त माहौल बनता हुआ वोटो में सकारात्मक रूप से तब्दील हो जाता है । इसी क्रम में 24 घंटे पूर्व एक बार फिर से इंडिया टीवी द्वारा जारी किए गए दूसरे सर्वे में एक बार फिर से मध्य प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनती हुई दिखाई दे रही है । इससे पूर्व भी दो राष्ट्रीय चैनलों के सर्वे में भारतीय जनता पार्टी की सरकार स्पष्ट बहुमत के साथ बनती हुई दिखाई दे रही थी ।

इंडिया टीवी-सीएनएक्स के ओपिनियन पोल में 119 सीट भाजपा को । 

मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव को लेकर वोटिंग से महज 13 दिन पहले आए सर्वे में भी भाजपा बाजी मारती नजर आई है। दरअसल इंडिया टीवी-सीएनएक्स का फाइनल ओपिनियन पोल शुक्रवार को जारी हुआ है, जिसमें बीजेपी को बढ़त मिल रही है। चुनाव जैसे-जैसे करीब आता जाएगा, स्थिति और भी स्पष्ट होती जाएगी। साफ है कि बीजेपी सरकार की योजनाओं ने जनता को प्रभावित किया है। इंडिया टीवी-सीएनएक्स के ओपिनियन पोल के मुताबिक मध्यप्रदेश की 230 सीटों में से भाजपा को 119 जबकि कांग्रेस को 107 सीटें मिलने का अनुमान है। वहीं अन्य को 4 सीटें मिल सकती हैं।

 
 संभागीय स्तर पर सर्वे की रिपोर्ट 

मालवा में बीजेपी को 46 में से 28 सीटें 

मप्र के मालवा इलाके में 46 विधानसभा सीटें हैं। इंडिया टीवी-सीएनएक्स पोल के अनुसार यहां बीजेपी को 28 सीटें और कांग्रेस को 18 सीटें मिल सकती है। अन्य को यहां कोई भी सीट नहीं मिलने का अनुमान है।  

भोपाल संभाग में बीजेपी को 24 में से 16 सीटेंः 

भोपाल संभाग में भोपाल के अलावा विदिशा और राजगढ़ भी आते हैं। यहां विधानसभा की 24 सीटें हैं।  इंडिया टीवी-सीएनएक्स पोल के अनुसार  यहां 24 सीटों में से बीजेपी को 16  और  कांग्रेस को 8 सीटें मिलने का अनुमान है। 

 चंबल रीजन में भी बीजेपी को फायदाः 

चंबल रीजन में विधानसभा की 34 सीटें हैं। इंडिया टीवी-सीएनएक्स के पोल के अनुसार यहां 34 में से 15 सीटें बीजेपी को और 19 सीटें कांग्रेस को मिलने का अनुमान है। अन्य को कोई भी सीट नहीं मिलने का अनुमान जताया जा रहा है।  2018 में कांग्रेस को यहां 26 सीटें मिली थीं। 

निमाड़ में यह है स्थितिः 

निमाड़ क्षेत्र में 28 सीटें हैं। रतलाम, देवास, खरगौन, खंडवा और बैतूल निमाड़ में शामिल हैं। इंडिया टीवी-सीएनएक्स के अनुसार बीजेपी को यहां 28 में से 12 और कांग्रेस को 15 सीटें मिल सकती हैं। अन्य को एक सीट मिल सकती है।

महाकौशल की स्थितिः 

महाकौशल क्षेत्र में छिंदवाड़ा, जबलपुर, मंडला, बालाघाट और नर्मदापुरम शामिल है। यहां 47 सीटें हैं। इंडिया टीवी-सीएनक्स के अनुसार बीजेपी को 47 में से 19 और कांग्रेस को 26 सीटें मिल सकती हैं। अन्य को दो सीटें मिलने का अनुमान है। 


बघेलखंड और बुंदेलखंड में बीजेपी को बढ़त 

बघेलखंड और बुंदेलखंड में 51 सीटें हैं। इंडिया टीवी-सीएनएक्स  के अनुसार यहां 51 में से 29 सीटें बीजेपी और 21 सीटें कांग्रेस को मिल सकती हैं। अन्य को यहां से एक सीट मिल सकती है।  

किसके सीएम बनने की कितनी संभावनाः 

शिवराज सिंह चौहानः 43%
कमलनाथः 40%
ज्योतिरादित्य सिंधियाः 11%
दिग्विजय सिंहः 1%