नई दिल्ली । भारत की अध्यक्षता में जी-20 समिट का आयोजन नई दिल्ली के प्रगति मैदान के नव निर्मित स्टेट ऑफ आर्ट कंवेंशन कॉप्लेक्स में 9 और 10 सितंबर को होना है।  इसे देखते हुए दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। दिल्ली सरकार ने 8 से 10 सितंबर को पब्लिक हॉलीडे का ऐलान किया है। तीन दिन नई दिल्ली के सभी प्राइवेट ऑफिस, मॉल्स और मार्केट बंद रहेंगे। सभी स्कूलों में 3 दिनों की छुट्टी रहेगी।
जी-20 समिट के मद्देनजर दिल्ली पुलिस ने 8 से 10 सितंबर को पब्लिक हॉलीडे घोषित करने की सिफारिश की थी। इसके बाद दिल्ली सरकार ने ये फैसला लिया। सीएम अरविंद केजरीवाल के निर्देश के तहत नई दिल्ली जिले के तहत आने वाले बैंक और वित्तीय संस्थान भी तीन दिन बंद रहेंगे। दिल्ली सरकार और एमसीडी के सभी दफ्तरों को भी बंद रखने का फैसला लिया गया है।
रिपोर्ट के मुताबिक, कुछ स्कूलों और कॉलेजों को ऑनलाइन मोड में जाने के लिए कहा जा सकता है। मीड‍िया रिपोर्ट के अनुसार, इसके अलावा कुछ ऑफ‍िस को 8 से 10 सितंबर के बीच वर्क फ्रॉम होम से काम कराने को कहा जा सकता है।  इसके अलावा दिल्ली पुलिस के नई दिल्ली जिले में पूर्व निर्धारित मैप के अनुसार दुकानों और व्यावसायिक प्रस्थान भी बंद रखे जाएंगे। 
हालांकि, इस दौरान मेट्रो सर्विस जारी रहेगी। जी-20 समिट के दौरान आने-जाने के लिए सड़क मार्ग के बजाय मेट्रो से सफर करें, तो कोई दिक्कत नहीं होगी। एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन, बस अड्डे, अस्पताल जैसी जगहों पर जाने के लिए भी मेट्रो का अधिक से अधिक इस्तेमाल करने की सलाह दी गई है।