क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल आजकल आम बात हो गई है।हर किसी के पास आज के समय क्रेडिट कार्ड है। ऐसे में इसका सही समय और सही तरीके से उपयोग करना आपको कई फाइनेंशियल समस्याओं में मदद कर सकता है।ऐसे में अक्सर आपको अपने क्रेडिट कार्ड को अपग्रेड या क्रेडिट सीमा बढ़ाने के प्रस्ताव आते होंगे और कभी-कभी, ऐसा भी होता है कि आप खुद ही इसकी लिमिट बढ़ाने का विचार करते हैं। ऐसे में आपको अपने कार्ड को अपग्रेड करने या उसकी लिमिट बढ़ाने से पहले कुछ बातों का खास ध्यान रखना होगा।

क्या अपग्रेड के साथ मिल रही है बेहतर डील?

अगर आप अपने कार्ड को अपग्रेड करने का विचार कर रहे हैं तो आपको ये ध्यान रखना होगा कि क्या आपको कोई अच्छी डील मिल रही है।अगर आप अपने कार्ड को अपग्रेड करते हैं तो आपको ये ध्यान रखना होगा कि आपके कार्ड के साथ आने वाले ऑफर्स , रिवॉर्ड्स, कैशबैक, छूट और डील्स की रेट और लिमिट पुराने कार्ड से अधिक और बेहतर होनी चाहिए।

कब बढ़ाने कार्ड की लीमिट

अगर जरूरी हो तब ही अपने क्रेडिट कार्ड को अपग्रेड करें या उसकी लीमिट को बढ़ाने का विचार करें क्योंकि अगर आप कई बातों का ध्यान नहीं रखेंगे तो आपको कई वित्तीय समस्याएं हो सकती है।
कार्ड को अपग्रेड करने से आपको बेहतर ऑफर्स , रिवॉर्ड्स, कैशबैक, छूट और डील्स मिलते हैं, ऐसे में अगर आप क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल खरीदारी के लिए करते हैं तो इसे अपग्रेड करना एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है।

करें क्रेडिट कार्ड का सही इस्तेमाल

अक्सर जब हम आपने कार्ड को अपग्रेड करते हैं तो हमे कोई चार्ज देना पड़ता है। हालांकि बैंक या कंपनी आपको इस सालना चार्ज को हटाने के लिए कुछ शर्तो का पालन करने को कहते हैं। ऐसे में आप एक लीमिट तक पैसे खर्च करके इस चार्ज को माफ करा सकते हैं।आपको सब कुछ न्यूनतम व्यय करना होगे।इस बात का भी ध्यान रखें कि अपग्रेड किया गया कार्ड आपके खर्च करने के तरीके के हिसाब से सही है या नहीं।आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि इसके इस्तेमाल के बाद आपको ये पैसे बैंक को वापस करने होंगे, ऐसे में अगर आपकी आय कम है तो इसे अपग्रेड करना एक गलत फैसला हो सकता है।अपग्रेड ऑफर लेने से पहले आपको अपने वार्षिक, तिमाही और मासिक खर्चों की सही से जांच और मूल्यांकन करना चाहिए।