मध्य प्रदेश अपने खूबसूरत इतिहास से लोगों को खूब आकर्षित करता है। इसके कई शहर लोगों को दिलचस्प कहानियों को बयां करते हैं। यहां घूमने के लिए झीलों का शहर हैं तो वहीं यहां पर किलों की भी कोई कमी नहीं है। यहां जानिए मध्यप्रदेश के कुछ बेहतरीन शहरों के बारे में, जहां छुट्टियों में आप घूमने की प्लानिंग कर सकते हैं।

1) खजुराहो मंदिर-  ऐतिहासिक स्थलों में से एक ये भी है। इस के अंदर 20 से ज्यादा मंदिर हैं। हालांकि, इससे भी ज्यादा ये सभी प्रेम, जीवन और उपासना का उत्सव दिखाते हैं।

2) बांधवगढ़- बांधवगढ़ और कान्हा राष्ट्रीय नेशनल पार्क भारत के नेशनल पार्कों में से एक हैं। भारत में जंगली बाघों को देखने के लिए सबसे अच्छी जगह है। पार्क में एक प्राचीन किले के साथ घनी हरी घाटियां और चट्टानी पहाड़ी इलाके हैं।

3) ग्वालियर-  इस जगह का मुख्य आकर्षण विशाल पहाड़ी किला है जो शहर के ऊपर स्थित है। भारत में सबसे अजेय किलों में से एक के रूप में इसे जाना जाता है, इसका इतिहास 1,000 सालों से ज्यादा पुराना है। किले की दीवारों के अंदर कई महल और मंदिर हैं, जिनमें से मुख्य आकर्षण मान मंदिर पैलेस है।

4) ओरछा-  ये बेतवा नदी के तट पर स्थित है। यह एक शांतिपूर्ण जगह है, जो एक विशिष्ट मध्ययुगीन आकर्षण के साथ अच्छी तरह से संरक्षित महलों और मंदिरों से भरी है। ओरछा की गढ़वाली दीवारों में तीन मुख्य महल बने हुए हैं। जहांगीर महल सबसे बड़ा और सबसे प्रभावशाली है।

5) भोपाल-  मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल को हर को अच्छी तरह से जानता है। शहर के दो मुख्य आकर्षण हैं - मस्जिद और संग्रहालय। शहर की सीमा के अंदर दो बड़ी झीलें, ऊपरी झील और निचली झील भी हैं।