टावा । बीते दिनों उत्तरी कनाडा में एक रहस्यमयी बॉल मिली। यह एक पत्थर जैसी दिख रही थी, लेकिन इसकी खास बात यह थी कि इस पर बाल के रेशे थे।वैज्ञानिकों ने जब इस रहस्यमयी बॉल की जांच की तो हैरान करने वाली बात पता चली।वैज्ञानिकों को जांच में पता चला कि यह बॉल एक ममी  है।
 मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक  वैज्ञानिकों ने जांच के बाद खुलासा किया कि यह हिम युग का एक जीव है, जो 30000 साल पहले धरती पर था।इस बॉल पर पंजे, फर और अंग थे।जांच में पता चला कि यह एक गिलहरी की ममी है, जिसकी मौत लगभग 30,000 साल पहले हाइबरनेशन के दौरान हो गई थी।अभी तक की गई रिसर्च के अनुसार वैज्ञानिकों ने अनुमान लगाया है कि यह एक आर्कटिक ग्राउंड गिलहरी है, जिसका शरीर आपस में ही मुड़ गया है.अब इस ममी को कनाडा के व्हाइटहॉर्स में युकोन बेरिंगिया इंटरप्रिटिव सेंटर में सार्वजनिक प्रदर्शन के लिए रखा जाएगा। शोधकर्ताओं ने ममीफाइड आर्कटिक ग्राउंड गिलहरी को ‘हेस्टर’ नाम दिया है क्योंकि यह कनाडा के हेस्टर क्रीक के पास क्लोंडाइक गोल्ड फील्ड्स में डावसन सिटी के करीब पाया गया था।
मालूम हो कि क्लोंडाइक क्षेत्र हिम युग के जीवाश्मों से भरे होने के लिए जाना जाता है। वैज्ञानिकों ने बताया कि एक्स-रे स्कैन से पता चला है कि गिलहरी का कंकाल बहुत अच्छी तरह से सुरक्षित था, ठीक किसी जिंदा आर्कटिक ग्राउंड गिलहरी की तरह। बता दें कि इससे पहले भी इस क्षेत्र ने हजारों साल पहले के कई अच्छी तरह से संरक्षित जानवरों के नमूनों का पता लगाया जा चुका है.वहीं युकोन सरकार ने पिछले महीने गिलहरी के बारे में एक फेसबुक पोस्ट में लिखा, ‘यह सोचना आश्चर्यजनक है कि यह छोटा जानवर कई हजार साल पहले युकोन के आसपास दौड़ रहा था।’