पिछले 24 घंटे के अंतराल में इंडिया टीवी के सर्वे के पश्चात एक बार फिर से एक और राष्ट्रीय चैनल एनडीटीवी द्वारा कराए गए सर्वे के अनुसार मध्य प्रदेश में फिर भाजपा की सरकार बनने के संकेत स्पष्ट रूप से दिखाई दे रहे हैं। सर्वे की रिपोर्ट में सबसे अधिक आश्चर्यजनक बात जो सामने आई है उसके अनुसार मध्य प्रदेश की कुल 61% जनता प्रदेश के वर्तमान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से संतुष्ट बताई गई है जबकि 16 प्रतिशत जनता असंतुष्ट मतदाता के रूप में है । वहीं पूरी तरह से असंतुष्ट 18 फीसदी जनता शिवराज सरकार के पूरी तरह विरुद्ध है । इस सर्वे के अनुसार मध्य प्रदेश में लोकप्रियता का आंकड़ा एवं सीएसडीएस लोकनीति के समस्त सर्वे के पहलू स्पष्ट संकेत देते हैं कि मध्य प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनने जा रही है ।


 प्रदेश में केंद्र सरकार के कामकाज से 65% मतदाता खुश । 


उपरोक्त सर्वे में सबसे अधिक आश्चर्यजनक तथ्य जो उभर कर सामने आया है उसके अनुसार मध्य प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी की सरकार के विषय में जब चर्चा की गई तो उसमें एक महत्वपूर्ण प्रश्न केंद्र सरकार की लोकप्रियता एवं कामकाज के संबंध में किया गया था ।
मध्‍य प्रदेश में बीजेपी की सरकार है, केंद्र में भी बीजेपी गठबंधन की सरकार सत्‍ता में हैं। मोदी सरकार ने उज्‍ज्‍वला योजना, जनधन योजना और आवास योजना सहित कई ऐसी योजनाएं बनाई हैं, जिसका लाभ करोड़ों लोगों को मिल रहा है। मध्‍य प्रदेश की 65 प्रतिशत जनता मोदी सरकार के काम से संतुष्‍ट नजर आती है। वहीं, सिर्फ 16% कुछ हद तक असंतुष्‍ट और 13% असंतुष्‍ट नजर आई। यानी ज्‍यादातर लोग मोदी सरकार के काम से संतुष्‍ट हैं । 65% जनता मोदी सरकार के कामकाज से संतुष्ट नजर आने की स्थितियां भी स्पष्ट करती है कि मध्य प्रदेश में आने वाले विधानसभा चुनाव के पश्चात भारतीय जनता पार्टी की सरकार स्पष्ट रूप से आई हुई दिखाई दे रही है ।


लोकप्रियता के मामले में शिवराज कमलनाथ से लगातार आगे । 

मध्य प्रदेश में 15 वर्षों से अधिक समय से मुख्यमंत्री के रूप में अनवरत रूप से शिवराज सिंह चौहान की सरकार के विषय में जिस तरह से संतुष्टों की संख्या 60% से अधिक वहीं दूसरी ओर अगर लोकप्रियता की बात करें तो आज भी प्रदेश के वर्तमान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अर्थात कांग्रेस पार्टी के नेता कमलनाथ से लगातार आज भी लोकप्रिय बने हुए हैं । सरकार के कामकाज के दौरान 36% मध्य प्रदेश की जनता एवं अन्य 16% जनता कुल मिलाकर आज भी मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को अपेक्षाकृत रूप से लोकप्रिय चेहरा मानती है ।
मध्‍य प्रदेश में पिछले 5 सालों में कांग्रेस और बीजेपी दोनों पार्टियों ने अलग-अलग समय में सत्‍ता संभाली। 2018-2020 में कमलनाथ सरकार थी, तो 2020-23 से शिवराज सरकार सत्‍ता में है। मध्‍य प्रदेश की जनता किस पार्टी के काम से ज्‍यादा संतुष्‍ट है-बीजेपी या कांग्रेस? NDTV के ओपिनियन पोल के मुताबिक, कमलनाथ सरकार के काम से जहां 34% लोग संतुष्‍ट थे, वहां शिवराज सरकार के काम से 36% लोग संतुष्‍ट हैं। मध्‍य प्रदेश में 13 प्रतिशत लोग ऐसे भी हैं, जो दोनों पार्टियों की सरकार से संतुष्‍ट हैं. वहीं, 11 फीसदी लोग दोनों ही पार्टियों के कामों से असंतुष्‍ट हैं । 36% लोगों की संतुष्टि के साथ-साथ 13% ऐसे लोग भी हैं जो दोनों ही पार्टियों से संतुष्ट होने के कारण उपरोक्त 36% बढ़कर लगभग 50% पर पहुंच जाता है । उपरोक्त आंकड़े एवं लोकप्रियता के मामले में स्पष्ट होता है कि मध्य प्रदेश में एक बार फिर से भाजपा की सरकार बनने जा रही है ।