राजगढ़ ।   मध्‍य प्रदेश विधानसभा चुनाव संपन्न होने के बाद अब हर किसी की नजरें 3 दिसंबर को होने वाली मतगणना पर टिकी हुई है। ऐसे में मतगणना के दौरान जिले की पांचों विधानसभा सीटों में से सबसे पहले सारंगपुर विधानसभा का चुनाव परिणाम घोषित होगा, तो सबसे बाद में खिलचीपुर का चुनाव परिणाम घोषित हो सकेगा। बीच में शेष तीन विधानसभा क्षेत्रों के परिणाम घोषित होंगे। तीन दिसंबर को जिला मुख्यालय पर स्थित स्टेडियम के समीप नवीन कालेज भवन में पांचों विधानसभा क्षेत्रों के वोटों की गिनती की जाना है। इसके लिए सभी विधानसभा क्षेत्र के वोटों को 14-14 टेबलों पर राउंडवार गिना जाएगा। अलग-अलग विधानसभा क्षेत्र के लिए अलग-अलग राउंड रहेंगे। ऐसे में सबसे पहले सारंगपुर विधानसभा क्षेत्र की तस्वीर साफ होगी। सारंगपुर में राउंड सबसे कम 18 राउंड रहेंगे। 18 वें राउंड में भी 7 ईवीएम बचेंगी, जबकि सबसे अधिक राउंड खिलचीपुर व ब्यावरा विधानसभा क्षेत्र के लिए 21-21 रहेंगे। लेकिन 21 वें राउंड में ब्यावरा की सिर्फ 5 टेबलों पर गिनती बचेगी, तो खिलचीपुर की 11 टेबलों पर गणना बचेगी। ऐसे में सबसे अंत में खिलचीपुर का चुनाव परिणाम ही घोषित होना तय है।

राजगढ़ विधानसभा: 20 वे राउंड तक चलेगी गिनती

राजगढ़ विधानसभा क्षेत्र में कुल 278 मतदान केंद्र हैं। ऐसे में प्रत्येक राउंड में 14-14 मतदान केंद्र के वोटों को उन केंद्रों की ईवीएम मशीनों को लाकर गिना जाएगा। यह गिनती क्रमश: चलेगी। ऐसे में 19 राउंड में राजगढ़ विधानसभा क्षेत्र के 266 मतदान केंद्रों की गिनती हो सकेगी, जबकि 20 वें राउंड में शेष बचने वाले 12 मतदान केंद्रों की गिनती होगी। अंतिम राउंड में 13 व 14 नंबर की टेबलों को हटाकर 12 टेबलों पर 12 मशीनों के वोटों को गिना जाएगा।

ब्यावरा विधानसभा: 21 वे राउंड में होगी तस्वीर साफ

ब्यावरा विधानसभा क्षेत्र में कुल 285 मतदान केंद्र हैं। ऐसे में ब्यावरा के वोटों की गिनती के लिए भी 14 टेबलें लगाई जाएंगी। उन्हीं टेबलों पर मतदान केंद्र के हिसाब से क्रमश: मशीनों को लाकर वोटों की गणना की जाएगी। 20 वे राउंड तक 280 मतदान केंद्रों के वोटों की गिनती हो जाएगी। इसके बाद 5 ईवीएम शेष बचेंगी। अंतिम व 21 वें राउंड में सिर्फ 5 टेबलों को रखा जाएगा व 9 टेबलों को हटा दिया जाएगा। अंत में 5 मतदान केंद्रों की गिनती के साथ 21 वें राउंड में तस्वीर साफ हो सकेगी।

नरसिंहगढ़ विधानसभा: 20 वें राउंड तक चलेगी गिनती

नरसिंहगढ़ विधानसभा क्षेत्र में कुल 279 मतदान केंद्र हैं। यहां भी मतगणना के लिए 14 टेबलों को हाल में लगाया जाएगा। उन्हीं टेबलों पर मतदान केंद्रों के हिसाब से वोटों को गिना जाएगा। नरसिंहगढ़ में 19 वें राउंड तक सभी 14-14 टेबलों पर वोटों की गणना होगी। ऐसे में 19 राउंड तक 266 केंद्रों के वोट गिने जा सकेंगे। अंतिम 20 वे राउंड में 13 टेबलों पर शेष 13 केंद्रों की गिनती की जाएगी।

खिलचीपुर विधानसभा: 21 वें राउंड में 11 टेबलों पर होगी निगती

खिलचीपुर विधानसभा क्षेत्र में सबसे अधिक 291 मतदान केंद्र हैं। ऐसे में 20 वे राउंड तक 280 मतदान केंद्रों के वोटों की गणना हो सकेगी। इसके बाद इस क्षेत्र के 11 मतदान केंद्र बचेंगे। इन 11 केंद्रों के वोटों की गिनती अंतिम 21 वें राउंड में 11 टेबलों पर की जाएगी। अंतिम राउंड में 14 में से तीन टेबलों को हटाने के बाद 11 टेबलों पर वोट गिने जाएंगे।

सारंगपुर विधानसभा: 18 वे राउंड में आ जाएगा अंतिम परिणाम

सारंगपुर विधानसभा क्षेत्र में सबसे कम 245 मतदान केंद्र हैं। ऐसे में इस विधानसभा क्षेत्र के वोटों की गणना भी 14 टेबलों पर ही की जाएगी। यहां17 वें राउंड तक 238 मतदान केंद्रों के वोटों की गिनती कर ली जाएगी। अंतिम 18 वें राउंड में शेष 7 मतदान केंद्रों के वोटों को सात टेबलों पर गिना जाएगा। इसी के साथ जिले में सबसे पहले सारंगपुर विधानसभा क्षेत्र की हार-जीत का परिणाम सामने आ जाएगा।