सनातन धर्म में सावन सोमवार की खास अहमियत है। इस दिन साधक सोमवार व्रत का पालन कर महादेव की उपासना करते हैं। धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक, सावन सोमवार के दिन महादेव की उपासना करने से साधक की सभी मनोकामनाएं पूर्ण हो जाती है।

साथ ही उन्हें जीवन में सुख एवं समृद्धि की प्राप्ति होती है। बता दें कि इस साल सावन का प्रथम सोमवार 10 जुलाई 2023 के दिन पड़ रहा है। इसके साथ इस विशेष दिन पर दो अत्यंत शुभ योग का निर्माण हो रहा है। ज्योतिष के अनुसार, सावन के प्रथम सोमवार के दिन रेवती नक्षत्र और सुकर्मा योग का निर्माण हो रहा है। इस दिन रेवती नक्षत्र शाम 6:59 तक रहेगा तथा सुकर्मा योग दोपहर 12:34 से आरम्भ होगा। महादेव की उपासना के लिए सावन में हर समय शुभ है, लेकिन पूजा का उचित फल प्राप्त करने के लिए महादेव की उपासना सुबह या प्रदोष काल में करने से विशेष लाभ प्राप्त होता है।

सावन सोमवार 2023 के दिन लग रहा है पंचक;-
वैदिक पंचांग के मुताबिक, सावन के प्रथम सोमवार के दिन पंचक लग रहा है। इस दिन पंचक प्रातः 05 बजकर 30 मिनट से शाम 06 बजकर 59 मिनट तक रहेगा। किन्तु इसका प्रभाव भगवान महादेव की उपासना पर नहीं पड़ेगा। इसलिए इस दिन भगवान महादेव की उपासना के लिए कोई भी अशुभ समय मान्य नहीं होगा।

प्रथम सावन सोमवार 2023 पूजा विधि:-
सावन के प्रथम सोमवार के दिन प्रातः या प्रदोष काल में महादेव की उपासना करें। इस दौरान उन्हें अक्षत, गंध-पुष्प, चंदन, दूध, पंचामृत, बेलपत्र इत्यादि अर्पित करें। पंचामृत से अभिषेक करते समय 'ॐ नमः शिवाय' का जाप अवश्य करें। मान्यता है कि इस दिन महादेव का रुद्राभिषेक करने से जीवन में आ रही सभी परेशानियां दूर हो जाती है। साथ ही इस विशेष दिन पर भगवान शिव के स्तोत्र का पाठ करें तथा आखिर में आरती के साथ पूजा संपन्न करें।