यदि आपने अपने घर में पितरों की फोटो लगाई है तो तुरंत हटा दीजिए वरना आपको इसके गंभीर परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार घर में पितरों की फोटो नहीं लगानी चाहिए. यदि आपने अपने घर में पितरों की फोटो लगाते हैं तो आपके जीवन में दुख, बाधाएं, निराशा और मायूसी बनी रहेगी. साथ ही आपके बने बनाए काम भी बिगड़ जाएंगे. घर में पितरों की फोटो को कहां पर लगाना चाहिए और कहां पर नहीं लगना चाहिए इन सब की जानकारी धार्मिक ग्रंथो में भी लिखी हुई है.

पंडित श्रीधर शर्मा शास्त्री से बताते हैं कि पितरों की फोटो को घर में लगाने से बहुत सी परेशानियां, मायूसी और निराशा हमेशा व्यक्ति के जीवन में बनी रहती है. जब व्यक्ति अपने घर में आता है तो पितरों की फोटो पर ध्यान जाने से व्यक्ति मायूस और निराश हो जाता है. पितरों की फोटो को हमेशा दक्षिण दिशा की ओर ऐसे स्थान पर लगाना चाहिए जहां पर व्यक्ति का आवागमन कम होता हो. धर्म ग्रंथो के अनुसार अपने पितरों की फोटो को भूल कर भी मंदिर या मंदिर के ऊपर नहीं लगाना चाहिए. यदि आपने ऐसा किया है तो आपके जीवन में दुख और परेशानियां आती रहेंगी.

इस दिशा में लगाएं पितरों की फोटो
पंडित श्रीधर शास्त्री बताते हैं कि दक्षिण दिशा यम की दिशा होती है इसलिए पितरों के फोटो को सदैव दक्षिण दिशा में ऐसी जगह लगाए जहां आपकी बार-बार नजर ना पड़े. पितरों के फोटो पर नजर पड़ने से आप निराश और मायूस हो जाएंगे जिससे आपकी उन्नति और विकास रुक जाता है.