भोपाल । मध्य प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर सरगर्मी तेज हो गई है। राजनीतिक पार्टियों के बड़े नेता लगातार प्रदेश का दौरा कर रहे हैं। इसी कड़ी में 13 जून को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी एमपी आ रहे हैं, वो कांग्रेस के सीनियर नेता व पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह के गढ़ राजगढ़ में सभा करेंगे।
दरअसल, सरकार ने 13 जून को राजगढ़ में किसान कल्याण महाकुंभ बुलाया है। इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रुप में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह मौजूद रहेंगे। जो किसानों को कई सौगात देंगे। कार्यक्रम के दौरान डिफाल्टर किसानों का ब्याज के पैसे इसी दिन भरे जाएंगे, किसानों के खातों में फसल बीमा की राशि डाली जाएगी। साथ ही किसान सम्मान निधि के 2000 भी डाले जाएंगे। रक्षा मंत्री के दौरे और किसान कल्याण महाकुंभ को लेकर तैयारियां जोरों पर हैं। वहीं सुरक्षा व्यवस्था के खास इंतजाम किए जाएंगे।
किसान कल्याण महाकुंभ में विभिन्न योजनाओं के माध्यम से किसानों के खातों में छह हजार 500 करोड़ रुपये अंतरित किए जाएंगे। 44 लाख 49 हजार 649 किसानों को दो हजार 933 करोड़ रुपये का फसल बीमा दिलाया जाएगा तो 11 लाख 20 हजार किसानों को दो हजार 200 करोड़ रुपये की ब्याज माफी मिलेगी। मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के एक हजार 400 करोड़ रुपये सिंगल क्लिक के माध्यम से खातों में जमा होंगे।  कृषि और सहकारिता विभाग के अधिकारियों ने बताया कि वर्ष 2021 में प्राकृतिक आपदा से प्रभावित खरीफ और रबी फसलों का बीमा एक साथ किसानों को दिया जाएगा। बीमा कंपनियों ने 44 लाख 49 हजार 649 किसानों के दो हजार 933 करोड़ रुपये के दावे मंजूर किए हैं। यह राशि किसानों के खातों में 13 जून को अंतरित की जाएगी। इसके साथ ही प्राथमिक कृषि साख सहकारी समितियों के 11 लाख 20 हजार अपात्र किसानों को दो हजार 200 करोड़ रुपये की ब्याज माफी देकर पात्र बनाया जाएगा। इसके बाद उन्हें समितियों से खाद-बीज मिलना प्रारंभ हो जाएगा। इसके साथ ही मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना अंतर्गत एक हजार 400 करोड़ रुपये किसानों के खातों में जमा कराए जाएंगे। शिवराज सरकार ने प्रतिवर्ष दो किस्त में किसान को चार हजार रुपये देने की योजना प्रारंभ की थी। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि में पात्र किसानों को छह हजार रुपये तीन किस्तों में दिए जा रहे हैं। अधिकारियों ने बताया कि जल जीवन मिशन की गोरखपुरा परियोजना के 156 ग्रामों में जल-प्रदाय योजना का शुभारंभ, जिले के 40 करोड़ रूपए लागत के कार्यों का ई-लोकार्पण और भूमि-पूजन भी किया जाएगा। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री आवासीय भू-अधिकार योजना के लाभार्थियों को अधिकार-पत्र का वितरण होगा। इसमें राजगढ़ सहित गुना, भोपाल, रायसेन, विदिशा, सीहोर, उज्जैन, देवास, शाजापुर और आगर-मालवा के किसान शामिल होंगे। इसके अलावा अन्य जिलों के किसान वर्चुअली महाकुंभ से जुड़ेंगे।
सहकारिता विभाग ने सभी जिला सहकारी केंद्रीय बैंकों को निर्देश दिए हैं कि किसान कल्याण महाकुंभ में किसानों को लाने की व्यवस्था वे और सहकारी समितियां स्वयं के व्यय पर करेंगी। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लाभार्थियों के लिए व्यवस्था कृषि विभाग करेगा। जिस वाहन से उन्हें लाया जाएगा, उस पर योजना का बैनर लगाया जाएगा।प्रतिभागियों के आवागमन, भोजन और सुरक्षा से जुड़ी सभी व्यवस्थाओं के लिए नोडल अधिकारी नियुक्यू किए जाएंगे।
महाकुंभ में मोहनपुरा-कुंडालिया प्रेशराइड पाइप सिंचाई प्रणाली का लोकार्पण भी किया जाएगा। बांध से एक लाख 50 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई होगी। खुली नहर की तुलना में भूमिगत पाइप लाइन के माध्यम से राजगढ़ और आगर जिले में अधिक क्षेत्र में सिंचाई हो सकेगी। उल्लेखनीय है कि वर्ष 2018 में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बांध का लोकार्पण और भूमिगत नहर कार्यों का भूमिपूजन किया था।