माघ महीने का हिंदू धर्म में अपना महत्व है. खासतौर से माघ पूर्णिमा की कई मान्यताएं हैं. पूर्णिमा पर नदी में स्नान ध्यान की परंपरा पुरानी है. हम आपको यहां बता रहे हैं माघ पूर्णिमा से जुड़ी धार्मिक मान्यताएं और इस दिन क्या करना उत्तम रहता है.

साल भर में कुल 12 पूर्णिमा होती हैं. हर पूर्णिमा का अपना अपना महत्व है. सभी दिनों में पूर्णिमा का दिन सबसे शुभ माना जाता है. लेकिन माघ पूर्णिमा का सबसे ज्यादा महत्व है. ये दिन भगवान विष्णु को समर्पित रहता है. मान्यता है अगर भक्त पूर्णिमा के दिन विधि विधान के साथ भगवान विष्णु की पूजा करें तो उनकी असीम कृपा भक्तों पर सदैव रहती है. इसके साथ ही पूर्णिमा के दिन स्नान दान और जप शुभ फलदायी माना जाता है. पुजारी कहते हैं पूर्णिमा के दिन हवन अवश्य करना चाहिए उसमें भी अगर खास विधि से हवन करेंगे तो भगवान विष्णु सदैव प्रसन्न रहेंगे. देवघर के ज्योतिषाचार्य इस बारे में विस्तार से बता रहे हैं.

सुनिए ज्योतिषाचार्य के उपाय
देवघर के पागल बाबा आश्रम स्थित मुद्गल ज्योतिष केंद्र के प्रसिद्ध ज्योतिष आचार्य पंडित नंदकिशोर मुद्गल से लोकल 18 के संवाददाता ने बात की. उन्होंने बताया माघी पूर्णिमा का हिंदू धर्म में खास महत्व है. इस साल माघी पूर्णिमा 24 फरवरी को है. माघी पूर्णिमा के दिन माता लक्ष्मी के साथ भगवान विष्णु की भी पूजा आराधना करनी चाहिए. इससे शुभ फल की प्राप्ति होती है. जो जातक आर्थिक परेशानी में है वो माघी पूर्णिमा के दिन तिल का हवन करे. इससे माता लक्ष्मी और भगवान विष्णु प्रसन्न होंगे और आर्थिक परेशानियां समाप्त हो जाएंगी.

हवन का है खास तरीका
ज्योतिषाचार्य कहते हैं पूर्णिमा के दिन हवन जरूर करना चाहिए इससे माता लक्ष्मी और भगवान विष्णु प्रसन्न होते हैं. लेकिन इसका भी खास उपाय है. माघी पूर्णिमा के दिन गाय के शुद्ध घी, शहद, खीर और सफेद तिल मिलाकर 21बार हवन करना अति उत्तम होता है. भगवान विष्णु को सफेद तिल और खीर बेहद पसंद है. पंडित नंदकिशोर मुद्गल कहते हैं माघी पूर्णिमा के दिन श्री सूक्त का पाठ अवश्य करें. ऐसा करने से भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की कृपा से आर्थिक परेशानियों से छुटकारा मिल जाएगा.