अक्‍सर हम सपनों में बहुत कुछ देखते हैं. कई बार तो अपने सपने हमें याद भी नहीं रहते. लेकिन अगर कोई सपना बार-बार हमें नजर आए तो इस बात की बेचैनी बढ़ जाती है कि ‘आखिर ये सपना मुझे बार-बार क्‍यों आ रहा है?’ अक्‍सर सपने में हमें कई तरह के जानवर नजर आते हैं. स्‍वप्‍न शास्‍त्र में हमें नजर आने वाले सपना का व‍िस्‍तार से वर्णन क‍िया गया है, ये सपने हमें आने वाली भव‍िष्‍य की घटनाओं का संकेत देते हैं. सपने में कई लोगों को गधा नजर आता है. द‍िल्‍ली न‍िवासी ज्‍योत‍िष व‍िशेषज्ञ, श्रुति खरबंदा से जानते हैं कि हमारे सपने में गधा नजर आने का संकेत शुभ है या अशुभ.

शन‍ि का प्रतीक है गधा
सपने में गधा द‍िखना एक अशुभ संकेत है. यदि आपको सपने में गधा नजर आ रहा है, तो इसका अर्थ लगाया जाता है कि ये व्‍यर्थ की अत्‍यध‍िक मेहनत की ओर ईशारा कर रहा है. असल में गधा, शनि का प्रतीक होता है. अगर आपको अपने सपने में लगातार गधा नजर आता है, तो ये संकेत देता है कि आपके जीवन में मेहनत ज्यादा है. ये इस बात की तरफ इशारा करता है कि आपके जीवन में इतनी मेहनत है, इतना संघर्ष है कि अब आपने अपना दिमाग और लॉजिक लगाना बिल्कुल बंद कर दिया. अब आप बस मेहनत करते चले जा रहे हैं.

गधा द‍िखाता है जीवन में संघर्ष और मेहनत
यहां ये बात समझने की भी जरूरत है कि आपको गधा क‍िस स्‍थ‍िति में द‍िखा है, उस पर भी काफी कुछ न‍िर्भर करता है. सपने में हो क्या रहा है, आपको क‍िस तरह का गधा द‍िखा है, ये सभी चीजें अहम हैं. मोटे तौर पर गधा शनि का प्रतीक है और ये आपके जीवन में संघर्ष और मेहनत दिखा रहा है. असल में ये समझने की जरूरत है कि ये सपना इशारा कर रहा है कि कहीं ना कहीं आपके पास ज्ञान की कमी है. आपकी परेशानियों से बाहर आने के लि‍ए सही ज्ञान आपको नहीं म‍िल रहा है. आप बहुत मेहनत कर रहे हैं, लेकिन उसका फल आपको नहीं म‍िल पा रहा है. या कहें कि जो भी चीज आप जीवन में पा रहे हैं उसके ल‍िए आपको बहुत ज्‍यादा संघर्ष करना ही पड़ रहा है. अक्‍सर गधा सपने में आने का मतलब ऐसा होता है.