कवर्धा ।  नगर पालिका कवर्धा के वार्ड 19 में उपचुनाव के लिए गुरुवार को मतगणना हुआ। जिसमें कांग्रेस प्रत्याशी श्रद्धा नामदेव 280 मतों से विजयी रही हैं। उन्हें 649 वोट मिले हैं। वहीं बीजेपी की शैला ठाकुर को 369 मत मिले। उगता सूरज की ममता पाली को तीन और दोपत्ती की सरिता ठाकुर के 47 मत प्राप्त हुए हैं। ज्ञात हो कि वार्ड 19 के पार्षद की पिछले साल मौत के बाद उपचुनाव हुआ है। उपचुनाव में मुख्य तौर पर कांग्रेस और भाजपा के बीच ही मुकाबला देखा गया। शुरूआत से ही कांग्रेस प्रत्याशी श्रद्धा ने बढ़त बनाई हुई थी। अंतिम में जीत का परिणाम उनके पक्ष में आया। मतगणना शहर के पीजी कालेज में किया गया। इस दौरान भाजपा व कांग्रेस के नेता मौजूद थे।

वोटों की गिनती सुबह नौ बजे से शुरू हुई

वोटों की गिनती सुबह नौ बजे से शुरू की गई। वहीं दोपहर एक बजे अधिकृत तौर परिणाम जारी कर दिया गया। इस दौरान कांग्रेस नेताओं ने कालेज परिसर में जमकर पटाखे फोड़े। इस दौरान कई नेता भी मतगणना स्थल पहुंचे हुए थे। दूसरी ओर परिणाम अपने पक्ष में नहीं आने पर भाजपा के बड़े नेता व कार्यकर्ता वापस लौट आए। वहीं पूरी मतगणना को लेकर जिला प्रशासन व पुलिस की टीम मौके पर मौजूद रहीं। शांतिपूर्ण मतगणना संपंन्न् कराया गया। इस दौरान निर्वाचन आब्जर्वर अनुराग पांडे, जिला कलेक्टर जनमेजय महोबे, कवर्धा एसडीएम पीसी कोरी, अपर कलेक्टर इंद्रजीत बर्मन और अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक मनीषा रावटे उपस्थित रहे।

बड़े अंतर के जीत से भाजपा में खलबली

कांग्रेस उम्मीदवार श्रद्धा नामदेव 280 मतों से जीत गई है, जो कि एक बड़ा अंतर भी है। ऐसे में भाजपा में खलबली है। क्योंकि किसी को उम्मीद नहीं थी कि इतने बड़े अंतर से जीत हो सकती। हालांकि यह क्षेत्र शुरू से ही कांग्रेस का गढ़ माना गया है। शुरू से ही यहां नामदेव परिवार से ही कोई न कोई पार्षद बनते आया है। इस कारण भाजपा ने चुनाव को लेकर कड़ी मेहनत भी किया था। शहर के कई बड़े भाजपा नेताओं ने प्रचार भी किया था। इसके बाद भी भाजपा को करारी हार का सामना करना पड़ा। हालांकि राजनीति विशेषज्ञ इसे बड़ी जीत नहीं बता रहे है। क्योंकि आमतौर सत्ता पक्ष ही ज्यादातर उपचुनाव जीतता है। पूर्व में भाजपा कार्यकाल के दौरान कई उपचुनाव भाजपा जीत चुकी है।

गांवों में मतदान के दिन ही मतगणना भी संपन्ना

पंचायत चुनाव के कार्यक्रम के मुताबिक, त्रि-स्तरीय पंचायत चुनाव की मतगणना मतदान केंद्रों पर ही करा ली गई। यह काम मतदान खत्म होने के बाद कर लिया गया। परिणामों की घोषणा 12 जनवरी को होनी है। नगरीय निकायों के उप चुनाव की मतगणना 12 जनवरी को हुई। जिले में नौ जनवरी को तीन ग्राम पंचायत में सरंपच व सात जगहों में पंच पद के लिए चुनाव हुआ है। इस बार सभी जगहों में शांतिपूर्ण मतदान संपंन्ना करा लिया गया है।

इस तरह रहा परिणाम

पार्टी का नाम प्रत्याशी प्राप्त वोट

कांग्रेस श्रद्धा नामदेव 649

भाजपा शैला ठाकुर 369

निर्दलीय ममता पाली 03

निर्दलीय सरिता ठाकुर 47

प्रतिक्रिया -

मंत्री मोहम्मद अकबर के कार्य ने दिलाई जीत

क्रेडा के सदस्य व कांग्रेस नेता कन्हैया अग्रवाल ने कहा कि यह जीत कवर्धा विधायक व मंत्री अकबर द्वारा किए जा रहे विकास कार्य का असर है। मंत्री अकबर के माध्यम से जिले के विकास कार्य को लेकर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। वार्ड 19 के नतीजे ने बता दिए है कि शहर की जनता किसे पसंद कर रही है।

विकास कार्य ही कांग्रेस का प्रतीक: ऋषि कुमार शर्मा

वार्ड 19 के परिणाम को लेकर कवर्धा नगर पालिका अध्यक्ष व ऋषि कुमार शर्मा ने कहा कि मंत्री मो मोहम्मद अकबर के दिशा-निर्देश में हुएविकास कार्य से लोगों का फायदा हुआ है। पिछले दो वर्षो में 19 नग ई-रिक्शा की संख्या अब 29 हो गई है। इसी तरह आटो टिप्पर स्वच्छता वाहन की संख्या अब 10 से अधिक हो गया है ।