पुणे । लोकसभा चुनाव में हार के बाद एनसीपी को लोकल नेतृत्व द्वारा बड़ा झटका लगने के बाद राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के नेता और उपमुख्यमंत्री अजीत पवार ने गुरुवार को पुणे में पिंपरी चिंचवड़ के पार्टी नेताओं के साथ बैठक की। यह घटनाक्रम राकांपा को उस समय बड़ा झटका लगने के एक दिन बाद आया है, जब पिंपरी-चिंचवड़ इकाई के प्रमुख अजीत गव्हाणे सहित 25 नेताओं ने पार्टी छोड़कर राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (शरदचंद्र पवार) में शामिल हुए। गव्हाणे के अलावा, पिंपरी-चिंचवड़ इकाई के वरिष्ठ राकांपा नेता राहुल भोसले, पंकज भालेकर और यश साने ने पार्टी छोड़ दी और एक दिन बाद पुणे में पार्टी प्रमुख शरद पवार के आवास पर राकांपा (सपा) में शामिल हो गए। पाला बदलने वाले बाकी सदस्य पूर्व पार्षद हैं।
गव्हाणे ने कहा कि हम शरद पवार की पार्टी में शामिल हो गए हैं। हमारा मानना है कि केवल यही पार्टी पिंपरी-चिंचवाड़ और शेष महाराष्ट्र को आगे ले जा सकती है। राकांपा पदाधिकारियों ने पहले आरोप लगाया था कि अजित अब सत्तारूढ़ महायुति गठबंधन में पार्टी प्रमुखों के साथ आसान संबंध साझा नहीं करते हैं। आरएसएस से जुड़े प्रकाशन विवेक ने दावा किया है कि अजित के नेतृत्व वाली राकांपा के साथ गठबंधन के बाद महाराष्ट्र में मतदाताओं की भावनाएं भाजपा के खिलाफ हो गईं, जिसके परिणामस्वरूप भगवा पार्टी का प्रदर्शन खराब रहा।
एनसीपी-एसपी के अनुसार, यह अजित के लिए महाराष्ट्र में सत्तारूढ़ गुट छोड़ने का एक सूक्ष्म संदेश है। पिछले साल जुलाई में अजित और कुछ विधायकों के शरद पवार से अलग होकर शिवसेना- भाजपा सरकार में शामिल होने के बाद राकांपा विभाजित हो गई थी। अजीत ने आठ अन्य वफादार विधायकों के साथ उपमुख्यमंत्री पद की शपथ ली, जिन्होंने मंत्री के रूप में कार्यभार संभाला।