एशेज 2023 में थर्ड अंपायर का एक और फैसला चर्चा का विषय बन गया। ओवल में एशेज 2023 के पांचवें और आखिरी टेस्ट के दूसरे दिन स्टीव स्मिथ रन-आउट होने से बात बाल बच गए।

स्मिथ के आउट पर हुआ विवाद

ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी के 78 वें ओवर की तीसरी गेंद पर क्रिस वोक्स गेंदबाजी कर रहे थे। स्मिथ ने ओवर की तीसरी गेंद को मिड-विकेट की ओर मारा और डबल लेने की कोशिश की। गेंद को इंग्लैंड के फील्डर जॉर्ज एलहम ने पकड़ा, उन्होंने तेजी से इसे विकेटकीपर जॉनी बेयरस्टो की ओर फेंक दिया।

कैसे हुए स्मिथ रन-आउट

बेयरस्टो ने स्टंप्स पर गेंद मारी और दूसरी तरफ से स्मिथ ने डाइव लगाकर रन पूरा किया। इस पर इंग्लैंड ने तुरंत स्मिथ के रन-आउट का जश्न मनाना शुरू कर दिया। ऐसे में आस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्मिथ भी निश्चित दिख थे कि वह क्रीज पर नहीं पहुंच पाए है और स्मिथ ने पवेलियन की ओर चलना शुरू कर दिया।

थर्ड अंपायर ने दिया फैसला

इस बीच थर्ड अंपायर नितिन मेनन ने इस पर जब अपनी नजर डाली तो फैसला सुनाया कि विकेटकीपर बेयरस्टो की गेंद से पहले उनके हाथ से ब्लेस (गिल्लियां) को हिल गईं थी। इस बीच दोनों गिल्लियां गिरीं तब तक स्मिथ क्रीज तक पहुंच चुके थे। ऐसे में फैसला ऑस्ट्रेलिया के हक में सुनाया गया, जिसके बाद इंग्लैंड के समर्थकों ने एक बार फिर इस फैसले की कड़ी आलोचना की।

अंग्रेजी भीड़ ने की आलोचना

ऐसे में पूरे ओवल मैदान में 'बू' की आवाज सुनाई दे रही थी और ऐसे में एक बार फिर क्रिकेट वर्ल्ड ने इस पर अपना अलग-अलग राय पेश की है। कुछ ने इसे आउट करार दिया और कुछ ने इतने बड़ा दबाव वाले मैच में भी अंपायर मेनन की तारीफ की है। बता दें इस साल एशेज में अब तक 3 से 4 बार बेयरस्टो और स्मिथ के बीच विवाद हो चुका है।