भारत और वेस्टइंडीज के बीच खेली जाने वाली 3 मैचों की वनडे और इतने ही मैचों की टी-20 सीरीज के लिए टीम इंडिया का ऐलान कर दिया गया है। टीम में कप्तान रोहित शर्मा की वापसी हुई है। चाइनामैन स्पिनर कुलदीप यादव की वनडे टीम में वापसी हुई है। वहीं, 21 वर्षीय युवा लेग स्पिनर रवि बिश्नोई को पहली बार टी-20 और वनडे दोनों टीम का हिस्सा बनाया गया है। दीपक हुड्डा को भी वनडे टीम में शामिल किया गया है।

पिछले साल खराब फॉर्म के चलते चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव को वनडे और टी-20 टीम से ड्रॉप कर दिया गया था, लेकिन वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए उनकी वापसी हो गई है। कुलदीप को टी-20 वर्ल्ड कप और अफ्रीकी दौरे के लिए भी टीम का हिस्सा नहीं बनाया गया था। उन्होंने अपना आखिरी वनडे मैच पिछले साल श्रीलंका दौरे पर खेला था। टीम में जोधपुर के युवा लेग स्पिनर रवि बिश्नोई को पहली बार नेशनल टीम का हिस्सा बनाया गया है। 2020 में टीम इंडिया के लिए अंडर-19 वर्ल्ड कप खेल चुके बिश्नोई ने बहुत ही कम समय में क्रिकेट के जानकारों को खासा प्रभावित किया है। अंडर-19 WC में उन्होंने 6 मैचों में भारत के लिए सबसे ज्यादा 17 विकेट चटकाए थे। इसके अलावा पिछले दो सालों से IPL में पंजाब किंग्स की ओर से खेलते हुए उन्होंने 23 मैचों में 24 विकेट लिए हैं।

वेस्टइंडीज सीरीज के लिए जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी को आराम दिया गया है। वहीं, केएल राहुल वनडे सीरीज के पहले मैच के लिए उपलब्ध नहीं रहेंगे। स्पिन ऑलराउंडर अक्षर पटेल को भी टी-20 टीम का हिस्सा बनाया गया है, हालांकि वह 50 ओवर फॉर्मेट सीरीज का हिस्सा नहीं होंगे। भुवनेश्वर कुमार को भी केवल टी-20 सीरीज के लिए टीम में चुना गया है। उम्मीद जताई जा रही थी कि वेस्टइंडीज सीरीज से ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा की टीम में वापसी होगी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। चोट के कारण अफ्रीकी दौरे से बाहर रहने वाले सर जडेजा अभी पूरी तरह से फिट नहीं हुए हैं। जडेजा की फरवरी के आखिर में श्रीलंका के खिलाफ खेली जाने वाली टेस्ट सीरीज से टीम में वापसी हो सकती है।

6 से 20 फरवरी के बीच खेले जाएंगे सभी मैच- भारत और वेस्टइंडीज के बीच पहला वनडे 6 फरवरी, दूसरा 9 फरवरी और तीसरा 11 फरवरी को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा। इसके बाद दोनों टीमों के बीच पहला टी-20 16 फरवरी, दूसरा 18 फरवरी और तीसरा 20 फरवरी को होगा और तीनों मैच कोलकाता के ईडन गार्डन्स के मैदान पर खेले जाएंगे।