मेघालय डेमोक्रेटिक एलायंस  MDA के थॉमस ए संगमा मेघालय विधानसभा के 11वें अध्यक्ष चुन लिए गए हैं। गुरुवार को संगमा का चुनाव निर्विरोध हुआ। मेघालय के तीनों विपक्षी दलों कांग्रेस, टीएमसी और वॉयस ऑफ द पीपल्स पार्टी ने अपनी तरफ से कोई उम्मीदवार नहीं खड़ा किया था। थॉमस 2008 से 2013 तक कांग्रेस के टिकट पर राज्यसभा से सांसद भी रह चुके हैं।सोमवार को ही मेघालय डेमोक्रेटिक एलायंस  MDA 2.0 सरकार का गठन हुआ था।

एनपीपी के मुखिया कोनराड संगमा ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी। इस शपथ समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी पहुंचे थे। संगमा की सरकार को 45 विधायकों का समर्थन प्राप्त है। इनमें 26 नेशनल पीपुल्स पार्टी  NAPP, 11 यूनाइटेड डेमोक्रेटिक पार्टी UDP और 11 अन्य विधायक हैं। जिनमें भाजपा, हिल स्टेट पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (HSPDP) और पीपुल्स डेमोक्रेटिक फ्रंट (PDF), के दो-दो विधायक हैं। दो निर्दलीय विधायकों ने भी सरकार को समर्थन दिया है।

प्रोटेम स्पीकर टिमोथी डी शिरा ने चुनाव की प्रक्रिया पूरी करवाई। उन्होंने कहा, 'चूंकि विधानसभा के कार्यालय द्वारा केवल एक नामांकन पत्र प्राप्त किया गया था, इसलिए मैं थॉमस ए संगमा को स्पीकर घोषित करता हूं।' थॉमस के अध्यक्ष चुने जाने पर मुख्यमंत्री कोनराड के संगमा ने खुशी जाहिर की। कहा कि उन्हें विश्वास है कि अध्यक्ष के रूप में वह सभी के साथ न्याय करेंगे।'मेघालय विधानसभा चुनाव में कोनराड संगमा की नेशनल पीपुल्स पार्टी  NAPP सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है। सूबे में विधानसभा की कुल 60 सीटें हैं।

हालांकि, चुनाव 59 सीटों पर ही हुए हैं। एक सीट पर एक प्रत्याशी के निधन के चलते चुनाव रद्द हो गया था।चुनाव में एनपीपी ने 26 सीटों पर जीत हासिल की है। भाजपा के खाते में दो, यूडीपी को 11 सीटों पर जीत मिली है। इसके अलावा कांग्रेस और तृणमूल कांग्रेस को पांच-पांच सीटें मिली हैं। वाइस ऑफ द पीपल पार्टी के चार उम्मीदवार चुनाव जीते हैं। पीडीएफ, एचएसपीडीपी को दो-दो सीटों पर जीत मिली है। दो निर्दलीय प्रत्याशियों ने भी जीत हासिल की है।